spot_img

कक्षा छह से आठ के विद्यार्थियों के लिए 10 दिन होंगे बैग लेस

HomeNATIONALकक्षा छह से आठ के विद्यार्थियों के लिए 10 दिन होंगे बैग...

सूरत। केन्द्र सरकार की ओर से वर्ष 2020 से देश में नई शिक्षा नीति लागू (NEP) कर दी है, लेकिन अब तक पूरी तरह शिक्षा संस्थाओं में इसका अमल नहीं हो पाया है। गुजरात सरकार ने आगामी शिक्षा सत्र से नई शिक्षा नीति के तहत प्राथमिक शिक्षा में कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों के लिए साल के दौरान दस दिन बैग लेस करने पर आगे बढ़ रही है। इन दस दिनों में विद्यार्थियों को व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

भैयाजी यह भी देखे: विदेश से मेडिकल की पढ़ाई कर लौटे 73 विद्यार्थियों के खिलाफ FIR दर्ज

नई शिक्षा नीति में प्राथमिक शिक्षा से ही 50 फीसदी बच्चों को व्यवसायिक प्रशिक्षण देने (NEP) का प्रावधान किया गया है। हालांकि अब तक देश भर इसे कहीं लागू नहीं किया गया है, लेकिन अब गुजरात सरकार ने नए शिक्षा सत्र से गुजरात के प्राथमिक स्कूलों में लागू करने का मन बनाया है। इसके लिए कवायद भी शुरू हो गई है। शिक्षा विभाग के अनुसार विद्यार्थी प्रतिदिन छह और साल में एक हजार से अधिक घंटे स्कूल में बिताते हैं। इनमें से 60 घंटे व्यवसायिक प्रशिक्षण के लिए आवंटित किए जाएंगे।

यानी साल के दौरान दस दिन ऐसे होंगे जिस दिन कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थी स्कूल (NEP) में बैग लेकर नहीं आएंगे। दोनों सत्रों में पांच-पांच दिन बैग लेस रखे जाएंगे। बैग लेस के दिन विद्यार्थियों को सुथारी काम, कार पेंटर, हस्तकला आदि सिखाया जाऐंगा। इसके अलावा विभिन्न राष्ट्रीय स्मारक या नोलज स्थल की मुलाकात करवाई जाएगी। इसके अलावा शिक्षा के अतिरिक्त विभिन्न एक्टिविटी करवाई जाएगी। बैग लेस पढ़ाई का उद्देश्य विद्यार्थियों को व्यवसाय के लिए प्रोत्साहीत करने के साथ ही उनमें छिपी प्रतिभाओं को बाहर लाने का है।