spot_img

नए साल में और मजबूत होगा देश का एयर डिफेंस सिस्टम, रुस से मिलेगा S-400 का तीसरा स्क्वाड्रन

HomeNATIONALनए साल में और मजबूत होगा देश का एयर डिफेंस सिस्टम, रुस...

दिल्ली। नए साल में भारत का एयर स्पेश (AIR SPACE) और भी अभेद्य हो जाएगा। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक यूक्रेन से युद्ध और प्रतिबंधों के बावजूद रुस भारत को एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम के तीसरे स्क्वाड्रन की सप्लाई करने वाला है।

जनवरी-फरवरी तक इसकी डिलिवरी शुरु हो जाएगी।  एयर फोर्स (AIR SPACE)  के अधिकारियों समेत भारत की एक टीम मिसाइल से जुड़े पार्ट के लिए रूस पहुंची हुई है। इस मिसाइल सिस्टम के तीसरे स्क्वाड्रन की आपूर्ति की अगले साल की शुरुआत में करने की योजना है। भारत को पहले ही एस-400 मिसाइल सिस्टम की दो स्क्वाड्रन मिल चुकी है। इन्हें पश्चिम बंगाल और पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में संवेदनशील चिकन नेक कॉरिडोर के साथ-साथ लद्दाख सेक्टर की देखभाल के लिए तैनात कर दिया गया है।

जानिए एस-400 की खासियत

ये मिसाइल डिफेंस सिस्टम सबसे आधुनिक और सक्षम माना जाता है। ये अलग-अलग रेंज की अपनी मिसाइलों के साथ, दुश्मन की तमाम बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों, लड़ाकू विमानों और 400 किलोमीटर (AIR SPACE)  तक की दूरी पर उड़ने वाले मानव रहित ड्रोनों को हवा में ही ध्वस्त कर सकती है। इसकी मौजूदगी किसी भी देश के लिए बड़ा गेम चेंजर साबित हो सकती है। भारत ने तीन साल में रूस से एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम के पांच स्क्वाड्रन हासिल करनेके लिए 35 हजार करोड़ रुपए से अधिक का सौदा किया है। इसकी सभी यूनिट की डिलीवरी अगले वित्तीय वर्ष के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है। भारत की सुरक्षा के लिहाज से इस डील को काफी अहम माना जा रहा है।

एयर डिफेंस पर जोर

भारत ने पिछले कुछ सालों में स्वदेशी MR-SAM और आकाश मिसाइल सिस्टम (AIR SPACE)  को शामिल करने के साथ-साथ एयर डिफेंस को बढ़ाने पर काफी काम किया है। इसी के तहत इजरायली सतह से हवा में मार करनेवाली मिसाइल भी खरीदी गई है। इसके अलावा भारत और रूस यूपी के अमेठी में एके-203 असॉल्ट राइफलों के संयुक्त प्रोडक्शन पर भी काम कर रहे हैं।