spot_img

पेशाब करने वाली जगह पर देवी देताओं की तस्वीरों के खिलाफ दर्ज़ याचिका खारिज…

HomeCHHATTISGARHपेशाब करने वाली जगह पर देवी देताओं की तस्वीरों के खिलाफ दर्ज़...

नई दिल्ली। हाईकोर्ट ने सीढ़ियों, पेशाब करने वाली जगह समेत इस तरह के स्थानों में देवी देवताओं की तस्वीरें लगाए जाने के खिलाफ लगाई गयी याचिका को खारिज कर दिया है। दरअसल दिल्ली हाईकोर्ट में सार्वजनिक रूप से पेशाब करने, थूकने और कूड़ा फेंकने से रोकने के लिए दीवारों पर देवी-देवताओं की तस्वीरें और पोस्टर चिपकाने का एक ट्रेंड चल रहा है।

भैयाजी ये भी देखे : Breaking : जेल में ही गुजरेगा सौम्या चौरसिया नया साल, 14…

इसके खिलाफ ही दिल्ली के एक वकील ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी, जो सोमवार को खारिज कर दी गई। मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा के नेतृत्व वाली एक खंडपीठ ने इसे खारिज कर दिया। हालांकि इस पीठ ने पहले इस मामले पर अपना आदेश सुरक्षित रखा था।

अधिवक्ता गोरंग गुप्ता ने यह याचिका एक जनहित याचिका के रूप में दायर की थी। याचिका में गोरंग ने दिल्ली सरकार पर ये आरोप लगाया गया कि “भले ही लोग खुले में पेशाब करने की आदत को खत्म करने के लिए देवताओं की तस्वीरों का उपयोग एक साधन के रूप में कर रहे हैं, लेकिन यह बड़े पैमाने पर लोगों की धार्मिक भावनाओं को नुकसान पहुंचा रहा है।”

याचिकाकर्ता ने दावा किया कि यह अधिनियम भारतीय दंड संहिता, 1860 की धारा 295, 295ए के साथ-साथ भारत के संविधान के अनुच्छेद 25 का उल्लंघन है, क्योंकि यह आम जनता की धार्मिक भावनाओं को नुकसान पहुंचा रहा है।

जनहित याचिका में यह भी कहा गया है कि “खुले में पेशाब पवित्र देवताओं की तस्वीरों की पवित्रता को गंभीर रूप से अपमानित करती है।” जिसके आधार पर याचिकाकर्ता ने दिल्ली सरकार, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, दिल्ली छावनी बोर्ड और दिल्ली नगर निगम को ऐसे पोस्टर और तस्वीरों को चिपकाने पर प्रतिबंध लगाने के लिए अदालत के निर्देश की मांग की।

भैयाजी ये भी देखे : “सुशासन सप्ताह” मनाएगी सरकार, “प्रशासन गांव की ओर” थीम पर होंगे…

याचिका में कहा गया, खुले में पेशाब करने, थूकने और कूड़ा फेंकने से रोकने के लिए दीवारों पर देवी-देवताओं की तस्वीरें चिपकाने की आम प्रथा ने समाज में एक गंभीर खतरा पैदा कर दिया है, क्योंकि ये तस्वीरें इन कृत्यों की रोकथाम की गारंटी नहीं देती हैं। लोग खुलेआम देवताओं की पवित्र तस्वीरों पर पेशाब करते हैं या थूकते हैं या कूड़ा डालते हैं।