spot_img

आतंकवाद के खिलाफ NIA की कार्रवाई जारी, कोयंबटूर बम विस्फोट सहित 497 मामले दर्ज

HomeNATIONALआतंकवाद के खिलाफ NIA की कार्रवाई जारी, कोयंबटूर बम विस्फोट सहित 497...

दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने कोयंबटूर बम विस्फोट सहित आतंकवाद के अब तक 497 मामले दर्ज किए हैं। 67 मामलों में निर्णय सुनाया गया है। इनमें से 65 मामलों में दोषसिद्धि हो चुकी है। यह जानकारी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में दी।

भैयाजी यह भी देखे: मास्टर डिग्री जरूरी नहीं, अब स्नातक के बाद ही पीएचडी

उन्होंने कहा कि दो दिसंबर तक एनआइए ने कोयंबटूर विस्फोट की घटना सहित 497 मामले दर्ज किए हैं। 2019 से 2022 तक 67 मामलों में निर्णय सुनाया गया है। इनमें से 65 मामलों में दोष सिद्धि हुई है। दो मामलों (NIA)  में बरी कर दिया गया है। इससे एजेंसी की जांच में निष्पक्षता और पारदर्शिता पूरी तरह से स्पष्ट हो जाती है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अड़चनों वाले मामलों सहित गंभीर प्रकृति के मामले एनआइए को बिना किसी पक्षपात या पूर्वाग्रह के सौंपे जाते हैं।

जम्मू-कश्मीर में तीन साल में नौ कश्मीरी पंडितों की हत्या

केंद्र सरकार ने बुधवार को राज्यसभा में (NIA)  कहा कि आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर में 2020 से नौ कश्मीरी पंडितों की हत्या कर दी। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 2022 और 2021 में चार-चार कश्मीरी पंडित मारे गए, जबकि 2020 में एक कश्मीरी पंडित आतंकवाद का शिकार हुआ। राय ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में पिछले तीन साल में सुरक्षा पर करीब 2,815 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। उन्होंने कहा कि 2019-20 में 1,267 करोड़ रुपये, 2020-21 में 611 करोड़ रुपये और 2021-22 में 936 करोड़ रुपये खर्च किए गए।

नो मनी फार टेरर के लिए कदम उठाने की पेशकश

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि केंद्र सरकार ने देश में नो मनी फार टेरर (एनएमएफटी) के लिए एक स्थाई सचिवालय स्थापित करने की पेशकश की है। वह राज्यसभा में उस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या सरकार के पास आतंकवाद के वित्तपोषण के खिलाफ वैश्विक प्रयासों के समन्वय के लिए एक स्थाई सचिवालय स्थापित करने का कोई प्रस्ताव है।