spot_img

G-20 वित्त ट्रैक की पहली बैठक आज, आर्थिक-वित्तीय मुद्दों पर होगी चर्चा

HomeNATIONALG-20 वित्त ट्रैक की पहली बैठक आज, आर्थिक-वित्तीय मुद्दों पर होगी चर्चा

बेंगलूरु। G-20 की भारतीय अध्यक्षता के तहत उद्यान नगरी वित्त ट्रैक की पहली बैठक की मेजबानी करने के लिए तैयार है। वित्त और केंद्रीय बैंकों (एफसीबीडी) की तीन दिवसीय बैठक मंगलवार से बेंगलूरु में होगी।

वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस बैठक में वित्त ट्रैक एजेंडे पर चर्चा होगी। वित्त और केंद्रीय बैंक के प्रतिनिधियों की बैठक की सह-अध्यक्षता वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव अजय सेठ और आरबीआई के डिप्टी गवर्नर डॉ. माइकल डी. पात्रा करेंगे। जी-20 सदस्यों के अलावा, कई अन्य देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों को भी इस बैठक में आमंत्रित किया गया है। बैठक में मौजूदा और भविष्य के मुद्दों पर चर्चा होगी।

भैयाजी यह भी देखे: गुजरात में कांग्रेस की हार के बाद गृह राज्य को लेकर खरगे चिंतित

प्रभावी मंच प्रदान करता है

वित्त मंत्रालय ने कहा कि G-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के नेतृत्व में आर्थिक और वित्तीय मुद्दों पर केंद्रित जी-20 वित्त ट्रैक वैश्विक आर्थिक संवाद और नीति समन्वय के लिए प्रभावी मंच प्रदान करता है। बैठक में मौजूदा और भविष्य के मुद्दों पर चर्चा होगी।

इसमें वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संरचना, ढांचागत विकास और वित्त पोषण, सतत वित्त, वैश्विक स्वास्थ्य, अंतरराष्ट्रीय कराधान और वित्तीय समावेशन सहित वित्तीय क्षेत्र के अन्य विषय शामिल हैं। बेंगलूरु की बैठक में चर्चा भारतीय जी-20 अध्यक्षता के तहत वित्त ट्रैक के एजेंडे पर केंद्रित होगी। बैठक के दौरान 21वीं सदी की साझा वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए बहुपक्षीय विकास बैंकों को मजबूत बनाने पर समूह चर्चा भी आयोजित की जाएगी। ग्रीन फाइनेंसिंग में केंद्रीय बैंकों की भूमिका पर संगोष्ठी का आयोजन भी किया जाएगा।

बैंक गवर्नरों की तीन दिवसीय बैठक अगले साल

G-20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की तीन दिवसीय बैठक अगले साल 23 फरवरी से बेंगलूरु में होगी, इस बैठक का नेतृत्व केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास करेंगे। वित्त ट्रैक की लगभग 40 बैठकें भारत में कई स्थानों पर आयोजित की जाएंगी, जिनमें जी-20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठकें शामिल हैं।