spot_img

भारत में 2030 तक कहर बरपा सकती है लू

HomeNATIONALभारत में 2030 तक कहर बरपा सकती है लू

तिरुवनंतपुरम। देश में पिछले कुछ दशकों से लगातार बढ़ती गर्मी (MAUSAM NEWS) अगले कुछ वर्षों में खतरनाक स्तर तक पहुंच सकती है। जल्द ही भारत दुनिया में सर्वाधिक लू के थपेड़े (हीट वेव) महसूस करने वाला देश बन सकता है। रेकॉर्ड तोड़ गर्मी इंसान की सहनशक्ति पार कर सकती है। विश्व बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में गर्मी कहर बरपा सकती है।

भारत का 75% वर्क फोर्स ऐसे कार्यों में शामिल रहती है जहां हीट वेब का खतरा है। इन क्षेत्रों में 2030 तक गर्मी का स्तर मानव जीवन के लिए खतरा बन सकता है। इससे करीब 3.4 करोड़ नौकरियां जा सकतीं हैं। पूरी दुनिया में 8 करोड़ लोगों को हीट वेब के कारण उत्पादन घटने से नौकरी गंवानी पड़ सकती है।

भैयाजी ये भी देखे : हिमाचल में ‘रिवाज’ कायम, भाजपा से आगे निकली कांग्रेस

भारत में जन-स्वास्थ्य व खाद्य सुरक्षा के लिए भरोसेमंद कोल्ड चेन (MAUSAM NEWS)  की जरूरत है। दवाइयों व खाद्य पदार्थों के लिए प्रभावशाली कोल्ड चेन जरूरी है। अभी सिर्फ 4% ही कोल्ड चेन से कवर किया जा रहा है। इससे सालाना 1300 करोड़ डॉलर का नुकसान हो रहा है। केरल सरकार व विश्व बैंक के सहयोग से आयोजित ‘इंडिया क्लाइमेट एंड डेलवपमेंट पार्टनर्स मीट’ में यह रिपोर्ट जारी की गई।

आइपीसीसी ने भी चेताया

इंटर गवर्नमेंट पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (आइपीसीसी) ने अगस्त 2021 में अपनी छठी रिपोर्ट (MAUSAM NEWS)  में चेताया था कि भारतीय उपमहाद्वीप को आगामी दशकों में लू के बढ़ते थपेड़ों के कारण भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।