spot_img

गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र, केरल में बढ़ रहा मीजल्स रूबेला, बस्तर में अलर्ट

HomeCHHATTISGARHगुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र, केरल में बढ़ रहा मीजल्स रूबेला, बस्तर में अलर्ट

जगदलपुर। मीजल्स रूबेला वायरस (JAGDALPUR NEWS) के नए मरीज जिस तरह से गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र और केरल में मिल रहे हैं उसे देखते हुए बस्तर को अलर्ट कर दिया गया है। इसी के तहत ही अब जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण को लेकर तैयारी भी शुरू कर दी गई है।

भैयाजी ये भी देखे : साइबर ठग ने इंजीनियर को लगाया 1.26 लाख का चूना

राज्य सरकार द्वारा आए गए निर्देश को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी इकट्ठी करनी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि इस पूरे महीने तैयारी के बाद अलले महीने से इसके क्रियान्वयन के लिए काम शुरू कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि मीजल्स रुबेला का निर्मूलन दिसंबर 2023 तक किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें 9 माह से 5 साल तक के बच्चों का टीकाकरण (JAGDALPUR NEWS) का काम शुरू किया जाएगा। इसके बाद एमआर-1 एवं 2 से छूटे हुए सभी बच्चों का सूचीकरण किया। जाकर ड्यू लिस्ट तैयार किया जाएगा। वहीं इसके लिए विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित कर पूर्ण टीकाकरण किया जाएगा। फील्ड में मीजल्स रूबेला वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए एमआर टीके की प्रत्येक खुराक लगाई जाएगी।

कार्यशाला का किया जा रहा आयोजन

स्वास्थ्य विभाग इस पूरे टीकाकरण को बेहतर (JAGDALPUR NEWS) तरीके से लागू करने के लिए टीकाकरण करने वालों का कार्यशाला आयोजित कर रही है। पिछले कुछ दिनों से लगातार इसकी तैयारी की जा रही है। इसे लेकर सीएमएचओ का कहना है कि प्रशिक्षित कर्मचारी बेहतर और जल्दी काम को अंजाम देगा। यही वजह है कि इस टीकाकरण के लिए पहले सभी को प्रशिक्षित किया जाएगा। इस पर काम शुरू भी हो गया है। अगले महीने से टीम टीकाकरण के लिए मैदान में भेजेंगे।