spot_img

NIT में मनाया गया स्थापना दिवस, आयोजित हुए कई कार्यक्रम…

HomeCHHATTISGARHNIT में मनाया गया स्थापना दिवस, आयोजित हुए कई कार्यक्रम...

रायपुर। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) रायपुर में स्थापना दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष हेमंत वर्मा मुख्य अतिथि रहे।

भैयाजी ये भी देखे : Breaking : कांग्रेस छोड़ भाजपा में आए नेताओं को मिली बड़ी…

उत्सव की शुरुआत डॉ. पी. वाई. ढेकने, डीन (छात्र और संकाय कल्याण) ने बताया कि “कैसे कोविड के दौरान कक्षाएं ऑनलाइन मोड में ली गईं और फैकल्टीज की ट्रेनिंग के लिए एफडीपी को ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन मोड में भी आयोजित किया गया। उन्होंने संस्थान में नवनिर्मित भवनों जैसे ए. पी. जे. अब्दुल कलाम हॉल, नई कक्षाओं और दो 6 मंजिला अपार्टमेंट के बारे मंर भी बताया।

डॉ. ए.बी. सोनी, निदेशक (प्रभारी), एनआईटी रायपुर ने इस बारे में बात की कि कैसे संस्थान ने विजन 2030, एनईपी 2020 के कार्यान्वयन के बाद सभी पहलुओं में विकास की एक स्थिर गति को बनाए रखा है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों को विकसित करने के लिए अपने संसाधनों और ज्ञान का उपयोग करते हुए, उन्नत भारत अभियान व संस्थान के कदमों के बारे में विस्तार से बताया।

NIT से जुडी यादों का किया खुलासा

इसके बाद NIT रायपुर के पूर्व छात्र हेमंत वर्मा ने मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किए जाने पर आभार व्यक्त किया। उन्होंने एनआईटी रायपुर के एक छात्र होने के अपने अनुभव को साझा किया इस बात पर प्रकाश डाला कि यह संस्थान का 18वां वर्ष है और जब से इसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा दिया गया है, तबसे इन सालो में संस्थान ने निरन्तर उन्नति की।

उन्होंने कहा कि एनआईटी रायपुर के कई पूर्व छात्रों को दुनिया भर में शीर्ष पदों पर नियुक्त किया गया है। उन्होंने संस्थान के उज्जवल भविष्य की कामना की और यह कहकर अपना भाषण समाप्त किया- “इंजीनियर वह व्यक्ति है जो बुनियादी विज्ञान के ज्ञान को समाज की भलाई के लिए लागू करता है।”

डॉ. लोढ़े को मिला सर्वश्रेष्ठ फेकल्टी पुरस्कार

इसके बाद अवॉर्ड सेरेमनी हुई जिसमें एप्लाइड जियोलॉजी विभाग को सर्वश्रेष्ठ विभाग पुरस्कार से सम्मानित किया गया। डॉ. एन.डी. लोंढे, विभागाध्यक्ष, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ने सर्वश्रेष्ठ फेकल्टी पुरस्कार प्राप्त किया। सर्वश्रेष्ठ शोधकर्ता का पुरस्कार डॉ. जी.पी. गुप्ता, एसोसिएट प्रोफेसर, सूचना प्रौद्योगिकी द्वारा प्राप्त किया गया।

भैयाजी ये भी देखे : मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की मांग, निजी क्षेत्र में भी लागु हो…

यंग अचीवर एल्युमिनस अवार्ड अभिनव देवांगन को दिया गया और विशिष्ट एलुमनीस अवार्ड डॉ. जी. आर. सिन्हा को प्रदान किया गया। इसके साथ ही विभिन्न उपलब्धियां हासिल करने वाले छात्रों का सम्मान भी किया गया| आगे बढ़ते हुए, संस्थान की विरासत, प्लेसमेंट, पीपीओ रिकॉर्ड, छात्रों, संकाय सदस्यों और पूर्व छात्रों की विभिन्न उपलब्धियों को दर्शाती हुई एक डॉक्यूमेंट्री प्रस्तुत की गई।