spot_img

SCऔर EWS का आरक्षण बढ़ाने का दांव, सदन में सरकार को घेरेगी बीजेपी

HomeCHHATTISGARHSCऔर EWS का आरक्षण बढ़ाने का दांव, सदन में सरकार को घेरेगी...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आदिवासी आरक्षण को लेकर मचे घमासान (RAIPUR NEWS) के बीच संयुक्त विपक्ष ने अनुसूचित जाति (एससी) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के आरक्षण को बढ़ाने का दांव खेला है। सरकार की ओर से सदन में पेश होने वाले आरक्षण विधेयक को लेकर विपक्ष ने संशोधन पेश किया है। इसमें एससी का आरक्षण 13 से बढ़ाकर 16 प्रतिशत और ईडब्ल्यूएस का चार से बढ़ाकर दस प्रतिशत करने का संशोधन दिया है।

भैयाजी ये भी देखे : Sidhu Moose Wala Murder: मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ को कैलिफोर्निया पुलिस ने हिरासत में लिया

राज्य सरकार ने आबादी के आधार पर आरक्षण (RAIPUR NEWS) का खाका तैयार किया है। इसके लिए राज्य सरकार ने क्वांटिफाइबल डाटा आयोग को आधार बनाया है। उच्च प्रशासनिक सूत्रों की मानें तो डाटा आयोग की रिपोर्ट में ईडब्ल्यूएस की गणना प्रदेश की जनसंख्या के आधार पर करीब चार प्रतिशत पाई गई है। संवैधानिक व्यवस्था में ईडब्ल्यूएस को दस प्रतिशत तक आरक्षण देने का प्रविधान है। ऐसे में राज्य सरकार ईडब्ल्यूएस को चार प्रतिशत आरक्षण देकर संतुष्ट करने की कोशिश कर रही है।

सरकार के प्रवक्ता रविंद्र चौबे ने विपक्ष (RAIPUR NEWS) के संशोधन का स्वागत किया। बताया जा रहा है कि सरकार ने आरक्षण का जो खाका तैयार किया है, उसके पीछे सभी तथ्यों को ध्यान में रखा गया है। जबकि विपक्षी दल चुनावी राजनीति को लेकर सरकार को घेरने की कोशिश कर रहे है। प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग के लिए दस विधानसभा सीट आरक्षित है।