spot_img

राजधानी में आ रहे भूकंप के झटके है खतरे की घंटी, नहीं बरती सावधानी तो होगा बड़ा नुकसान!

HomeNATIONALराजधानी में आ रहे भूकंप के झटके है खतरे की घंटी, नहीं...

दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में मंगलवार देर रात भूकंप ( EARTHQUAKE) के झटके महसूस किए गए है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, मंगलवार रात दिल्ली में हल्की तीव्रता का भूकंप आया। रात साढ़े नौ बजे आए भूकंप की तीव्रता 2.5 थी। इसका केंद्र नयी दिल्ली से आठ किलोमीटर पश्चिम में था। राष्ट्रीय राजधानी में झटके महसूस किए गए. जानकारी हो कि इससे पहले भी राजधानी में भूकंप के तेज झटके महसूस किए जा चुके हैं। राजधानीवासियों ने कड़ाके की ठंड के बीच रात करीब 9.30 बजे भूकंप के हल्के झटके महसूस किए।

भैयाजी यह भी देखे: AIIMS के सर्वर पर ई-अस्पताल का डेटा बहाल, NIA को सौंपी जा सकती है इसकी जांच

संवेदनशील इलाकों में माना जाता है दिल्ली

हालांकि, बताया जा रहा है कि अधिकतर दिल्ली की जनता ( EARTHQUAKE)  को भूकंप के झटके महसूस नहीं किए गए है। चूंकि, भूकंप की तीव्रता बहुत कम थी इसलिए इससे ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि इस तरह से राष्ट्रीय राजधानी में भूकंप के लगातार आ रहे झटके अच्छे संकेत नहीं दे रहे है। जानकारी हो दिल्ली संवेदनशील इलाकों में माना जाता है, ऐसे में यहां पर तेज तीव्रता का भूकंप भारी तबाही मचा सकता है।

बड़े पैमाने पर हो सकती है जानमाल की हानि

बता दें कि भू-विज्ञान मंत्रालय ने एक रिपोर्ट ( EARTHQUAKE)  में कहा कि दिल्ली में अगर रिक्टर स्केल पर छह से अधिक तीव्रता का भूकंप आता है तो बड़े पैमाने पर जानमाल की हानि होगी। दिल्ली में आधे से अधिक इमारतें इस तरह के झटके को नहीं झेल पांएगी वहीं घनी आबादी की वजह से बड़ी संख्या में जनहानि हो सकती है। दुर्भाग्यपूर्ण बात यह है कि भूकंप के खतरों को देखते हुए भी राजधानी ने सबक नहीं लिया है। भूकंप से बचाव के लिए ना तो उपाय किए गए और ना ही इमारतों के निर्माण में सावधानी बरती गई है।