spot_img

मॉडल नर्सरी के लिए काटे 250 हरे भरे पेड़ों का पता नहीं, योजना भी ठप

HomeCHHATTISGARHमॉडल नर्सरी के लिए काटे 250 हरे भरे पेड़ों का पता नहीं,...

भिलाई। वन विभाग ने मॉडल नर्सरी बनाने के लिए पुलगांव नर्सरी (BHILAI NEWS) की हरे भरे पड़ों की बली चढ़ा दी और योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया। मॉडल नर्सरी योजना की शुरुआत तत्कालीन डीएफओ ने की थी। उसके तबादले के बाद काम ठप पड़ गया। काटे गए पेड़ की लाखों रुपए की लकड़ियों का भी अता पता नहीं है। काटे गए पेड़ों की लकड़ियां वन विभाग के डिपो मं पहुंची ही नहीं है। नीलामी भी नहीं हुई। इस बारे में जब एसडीओ मोना माहेश्वरी से सवाल किया गया तो उन्होंने चुप्पी साध ली।

भैयाजी यह भी देखे: दो लोगों के हत्यारे को दोहरे आजीवन कारावास की सजा

घटना 4 जून 2021 (BHILAI NEWS)  की है। पुलगांव में 15 एकड़ रकबा में मॉडल नर्सरी बनाए जाने की योजना तैयार की गई थी। इसके लिए तात्कालीन डीएफओ ने झाड़ियों की सफाई के लिए आदेश दिया था। इसके लिए करीब 2 दर्जन मनरेगा मजदूरों से झाड़ियों की सफाई कार्य हो रहा था। सफाई की आड़ में ठेकेदार ने 250 से अधिक बड़े-बड़े हरे भरे पेड़ों को मशीन से काट दिया।

सभी लकड़ियों का गोला बनाकर अपनी गाड़ी से 32 ट्रीप दिन दहाड़े पार कर दिया। जिम्मेदार अधिकारियों की खामोशी से लगता है कि पेड़ों के काटने की जानकारी उनको थी। इस मामले में तात्कालीन डीएफओ ने एसडीओ मोना माहेश्वरी को जांच के आदेश दिए थे। उन्हें ने कहा था कि झाडिय़ों की सफाई के लिए कहा गया था। पेड़ किसके आदेश पर काटा गया, इसकी जांच कर रिपोर्ट मांगा था। जांच रिपोर्ट का अतापता नहीं है।

यहां भी लापरवाही

वन विभाग ने पुलगांव से अंडा तक सड़क निर्माण में बांधा (BHILAI NEWS)  बन रहे हरे पेड़ की कटाई कराई। लकड़ियों के गोला बनाया गया। इसे डीपो नहीं पहुंचाया गया। सारे गोले गोल कर दिए गए। पाहंदा के एक गोदाम में दबिश देकर प्रतिबंधित लकड़ियों का जखीरा मिला। 39 गाड़ी लकड़ियों को डिपो पहुंचाया गया। अभी तक नीलामी नहीं हुई।