spot_img

भानुप्रतापपुर विधानसभा उप चुनाव के लिए मतदान दलों को दिया गया प्रशिक्षण

HomeCHHATTISGARHBASTARभानुप्रतापपुर विधानसभा उप चुनाव के लिए मतदान दलों को दिया गया प्रशिक्षण

 

कांकेर। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-80 भानुप्रतापपुर (अजजा) के उप निर्वाचन में मतदान को संपन्न कराने के लिए गठित मतदान दल के लगभग 650 पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक-01 को आज शासकीय नरहरदेव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

मतदान दलों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के संचालन, मॉकपोल एवं सीआरसी तथा वास्तविक मतदान हेतु इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को तैयार करने और सीलिंग की प्रक्रिया को विस्तार से बताया गया। प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारी क्रमांक 1, 2 एवं 3 के कर्तव्य एवं दायित्व के संबंध में जिला विस्तृत जानकारी दी गई। मतदान के लिए सभी आवश्यक महत्वपूर्ण प्रपत्र जैसे निर्वाचक नामावली, मतदाता रजिस्टर, मतदान पर्ची, मतपत्र लेखा, पीठासीन अधिकारी की डायरी के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण प्रपत्रों का भी जानकारी दिया गया। मतदान के दौरान अभ्याक्षेपित मत, निविदत्त मत, प्राक्सी वोटर, दिव्यांगजन मतदाताओं को प्रदत्त सुविधाएं इत्यादि के संबंध में अवगत कराया गया।

अपर कलेक्टर एस. अहिरवार एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी धनंजय नेताम ने मतदान दलों को दिये जा रहे प्रशिक्षण का अवलोकन किया तथा मतदान दल के सभी पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण में जो भी जानकारी दी जा रही है, उसे अच्छी तरह समझें और यदि किसी प्रकार की शंका व समस्या हो तो उनका समाधान करा लेवें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत भानुप्रतापपुर विधानसभा के उप निर्वाचन में मतदान का समय प्रातः 07 बजे से दोपहर 03 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।

वास्तविक मतदान शुरू होने के पूर्व इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में मॉक पोल अनिवार्य रूप से करें। मॉक पोल के परिणाम से उपस्थित अभ्यर्थियों के एजेंट को दिखाया जावे, उसके बाद मॉक पोल के पर्ची को व्हीव्ही पैट से निकालकर सील बंद कर रखें, तत्पश्चात सीआरसी करना न भूलें तथा मशीनों का सिलिंग करने के बाद निर्धारित समय पर वास्तविक मतदान प्रारंभ कराया जावे और मतदान समाप्ति के बाद क्लोज बटन अवश्य दबायें।

मतपत्र लेखा की प्रति सभी उपस्थित एजेंट को प्रदान किया जावे। मतदान दल के सभी अधिकारियों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि बेहतर कार्य कर निर्वाचन को संपन्न करायें। प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित सभी मतदान दल के अधिकारियों ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का संचालन करके भी देखा।

इस अवसर पर मतदान दल के प्रशिक्षण नोडल अधिकारी एवं जिला शिक्षा अधिकारी भुवन जैन, जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स सुरेशचन्द्र श्रीवास्तव, नवरतन साव, गोविन्द सार्वा सहित सभी मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित थे।