spot_img

NIT में हुआ डाटा साइंस पर अटल FDP का समापन, प्रतिभागियों ने रखे विचार…

HomeCHHATTISGARHNIT में हुआ डाटा साइंस पर अटल FDP का समापन, प्रतिभागियों ने...

 

रायपुर। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर में 18 नवंबर 2022 को ”एआई एंड डाटा साइंस-बेस्ड इमर्जिंग ट्रेंड्स इन एअर्थ साइंस” पर फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम(एफडीपी) के समापन सत्र का आयोजन किया गया। एफडीपी का आयोजन संस्थान के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी विभाग द्वारा अटल अकादमी के साथ मिलकर संयुक्त रूप से किया गया, जिसकी मुख्य संरक्षक संस्थान की निदेशक डॉ.(श्रीमती)ए.बी.सोनी थी। एफडीपी प्रोग्राम का संचालन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. नरेश कुमार नागवानी और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ. मृदु साहू द्वारा किया गया।

इस फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य संस्थान के अध्यापकों एवं छात्रों को अर्थ साइंस में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस एंड डाटा साइंस संबंधित टेक्नोलॉजी से अवगत करवाना था। एफडीपी प्रोग्राम का आयोजन 7 नवंबर से 18 नवंबर तक दो चरणों में किया गया, जिसका पहला चरण 7 से 12 नवंबर तक ऑनलाइन माध्यम में एवं 14 से 18 नवंबर तक ऑफलाइन माध्यम में किया गया। एफडीपी प्रोग्राम को कुल 14 सत्रों में बांटा गया था, जिसमे 7 सत्रों को ऑनलाइन माध्यम में एवं 7 सत्रों को ऑफलाइन माध्यम में पुरे प्रोग्राम के तहत आयोजित किया गया। इसके बाद भौतिकी विभाग के असोसिएट प्रोफेसर डॉ. आयुश खरे ने एफडीपी प्रोग्राम में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के महत्व को बताया।सत्र के मुख्य अतिथि जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड रायपुर के उपाध्यक्ष डॉ. उदय पी. सिंह थे,उन्होंने विभिन्न उदाहरणों के साथ दैनिक जीवन में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के महत्व को बताया और कहा कि हम चारों तरफ से डाटा साइंस एवं आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर आधारित टेक्नोलॉजीज से घिरे हुए है।

सत्र के सम्मानित अतिथि डीन (अकादमिक) डॉ. श्रीश वर्मा और अध्यक्ष, सतत शिक्षा प्रकोष्ठ, डॉ. सुभोजित घोष थे। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी विभाग के एचओडी डॉ. राकेश त्रिपाठी एवं एप्लाइड जियोलॉजी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. डी. सी. झारिया भी इस सत्र में उपस्तिथ थे।

एफडीपी प्रोग्राम का समापन अतिथियों द्वारा प्रतिभागियों को किट एवं पुस्तक वितरण समारोह के साथ ही उनके फीडबैक सेशन के साथ हुआ। जिसके बाद एफडीपी प्रोग्राम के कोऑर्डिनेटर कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. नरेश कुमार नागवानी ने संस्थान की निदेशक एवं अटल एआईसीटीई को धन्यवाद करते हुए सभी को एफडीपी प्रोग्राम को सफल बनाने के लिए धन्यवाद किया।