spot_img

भारतमाला परियोजना में होगा काम , 2 जिले के 80 गांवों में जमीन की खरीदी-बिक्री पर लगेगा प्रतिबंध

HomeCHHATTISGARHभारतमाला परियोजना में होगा काम , 2 जिले के 80 गांवों में...

राजनांदगांव। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (RAJNANDGAV NEWS) के द्वारा भारतमाला परियोजना के तहत रायपुर-हैदराबाद कॉरीडोर बनाने के संबंध में पत्र जारी कर दिया है। इसमें दो जिले के कलेक्टरों को 80 गांवों की सूची भेजी गई है। राजनांदगांव, डोंगरगांव, छुरिया, मोहला और अंबागढ़ चौकी ब्लॉक के इन 80 गांवों में जल्द ही जमीन की खरीदी-बिक्री के साथ नामांतरण व डायवर्सन पर भी बैन लगाया जाएगा। चूंकि यह मार्ग शहर के मुख्य मार्ग से अलग होकर गुजरेगा। इस वजह से ज्यादातर कृषि भूमि ही इसमें भू-अर्जित की जाएगी। डीपीआर कार्य प्रगति पर है। इस वजह से भू-अर्जन की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी।

ग्रीन कॉरिडोर बनाकर मरीज की बचाई जान, 85 साल के बुजुर्ग को मिली नई जिंदगी

एनएचएआई के परियोजना निदेशक कलेक्टर राजनांदगांव और एमएमसी को इसकी जानकारी (RAJNANDGAV NEWS)  भेज दी है। ताकि इन क्षेत्रों के लिए स्थल का निरीक्षण किया जा सके। इसके बाद भू-अर्जन की प्रक्रिया शुरू की जा सके। पत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग अधिनियम 1956 के तहत भू-अर्जन प्रस्तावित है। ऐसा संभावित है कि कुछ तत्वों के द्वारा भू-अर्जन राशि में वृद्धि के लिए इन गांवों के भूमि का बटांकन, व्यवसायिक परिवर्तन, गैर कृषि भूमि परिवर्तन, खरीद-फरोख्त इत्यादि किया जा सकता है।

प्रभावितों को मिलेगा चार गुना मुआवजा

इन क्षेत्र के प्रभावितों को भू-अर्जन अधिनियम (RAJNANDGAV NEWS)  के अनुसार चार गुना मुआवजा दिया जाएगा। बताया गया कि इस क्षेत्र में भू-अर्जन की राशि का आकलन गाइडलाइन दर से किया जाएगा। उसी हिसाब से किसानों की जमीन अधिग्रहित की जाएगी और चार गुना मुआवजा देने की कार्यवाही की जाएगी। इसमें राजनांदगांव के 19, डोंगरगांव के 15, छुरिया के 17, मोहला के 7 और अंबागढ़ चौकी ब्लॉक के 22 गांव शामिल हैं।

डोंगरगांव में 18 करोड़ रुपए से बनेगा फोरलेन

राज्य शासन ने डोंगरगांव में फोरलेन निर्माण के लिए 18 करोड़ 66 लाख रुपए की स्वीकृति दी है। इसे वर्ष 2022-23 के बजट में शामिल किया गया था। डोंगरगांव बस्ती फोरलेन मार्ग की लंबाई 3.60 किमी होगी। इसकी प्रशासकीय स्वीकृति दे दी गई है। प्राक्कलन में भू-अर्जन प्रस्तावित नहीं है। इस वजह से प्रस्ताव के अनुसार शासकीय भूमि पर ही इस फोरलेन का निर्माण किया जाएगा।

जानिए, किस ब्लॉक में कौन से गांव

  • राजनांदगांव- सिंघोला, सुरगी, महाराजपुर, ढोढ़िया, जंगलेशर, कोटराभांठा, आरला, मोखला, कुसमी, भर्रेगांव, खुर्सीपार, देवरी डी, इंदावानी, पार्रीखुर्द, सांकरा, टेड़ेसरा, देवादा और सोमनी।
  • मोहला- पाटनखास, तोयागोंदी, यहोदा, साल्हे, वासड़ी, बंजारी, छुरिया डोंगरी।
  • अंबागढ़ चौकी- टाटेकसा, छुईखड़का, ठाकुरबांधा, विचारपुर, मुड़पार, मिरचे, हेमलकोहड़ा, दक्कोटोला, चिल्हाटी, खड़खड़ी, झिटिया, हालमकोड़ो, एड़मागोंदी, डोंगरगांव, कहाड़कसा, हाड़ीटोला, आमाटोला, बिटाल, राघोटोला, शिकारीटोला, थैलीटोला, जोरातराई।
  • छुरिया- दैहान, घुपसाल, लाटमेटा, नरेठीटोला, सागर, कुमरदा, आमगांव, भंडारीभरदा, चांदो, मुचेदंड, कन्हारपुरी, देवरी, पांगरीकला, बेजराटोला, साल्हे, मनहोरा, अछोली।
  • डोंगरगांव- खुर्सीटिकुल, मेहाद, करियाटोला, माथलडबरी, बेंदरकट्‌टा, दर्री, खुज्जी, बघमार, करेठी, भटगुना, नादिया, खुर्सीपार, भाखरी, श्रीवागहन, कुतुलबोड़ भाठागांव।