spot_img

ऑपरेटरों ने प्रभार लेने से कर दिया है इनकार, 26 किसान ही ले पाए टोकन

HomeCHHATTISGARHऑपरेटरों ने प्रभार लेने से कर दिया है इनकार, 26 किसान ही...

राजनांदगांव। जिलेभर के सहकारी सोसाइटियों में 1 नवंबर से समर्थन मूल्य (RAJNANDGAV NEWS) पर धान खरीदी की शुरुआत होगी। किसान अपनी उपज बेचने के लिए ऑनलाइन टोकन ले रहे हैं। रविवार शाम तक जिलेभर से 26 किसानाें ने पहले दिन उपज की बिक्री करने के लिए टोकन लिया है। इधर खरीदी के लिए प्रशासन द्वारा डाटा इंट्री ऑपरेटरों को सौंपी जिम्मेदारी से उन्होंने भी हाथ खींच लिए हैं। ऐसे में खरीदी की प्रक्रिया प्रभावित होने की संभावना है।

भैयाजी यह भी देखे : सेशन कोर्ट की हवालात के बाहर सुरंग से हड़कंप, बंदियों को वापस जेल भेजा

केंद्रों में उपज बेचने पहुंचने वाले किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा अन्य कार्यों में भी देरी होगी। जिले के 139 उपार्जन केंद्रों में धान खरीदी होगी। सहकारी सोसाइटी समिति संघ अपनी दो सूत्रीय मांग को लेकर अड़े हुए हैं। मांग पूरी नहीं होती, तब तक वे खरीदी प्रक्रिया से खुद को दूर रखेंगे। जिला प्रशासन ने खरीदी प्रभावित न हो इसके लिए डाटा इंट्री ऑपरेटर, बैंक मैनेजर और सुपरवाइजर को प्रभारी बनाया है। कांग्रेसियों ने दावा किया है कि पहले दिन उपार्जन केंद्रों में धान बेचने आने वाले अन्नदाताओं का स्वागत किया जाएगा।

भैयाजी यह भी देखे : आतंकी मॉड्यूल का संचालन यूरोप से

डाटा ऑपरेटरों ने प्रभारी बनाए जाने पर काम (RAJNANDGAV NEWS)  का दबाव बढ़ जाने और सभी काम नहीं कर पाने की समस्या बताते हुए खुद को प्रभारी की जिम्मेदारी से अलग रखने की मांग करते हुए सोमवार को जिला प्रशासन को ज्ञापन दिया। विभिन्न बिंदुओं में अपनी समस्या रखते हुए प्रभार लेने से इंकार कर दिया है। जिला प्रशासन की समझाइश के बाद कुछ केंद्रों में ऑपरेटरों ने चार्ज लिया है।

सूखत की भरपाई कहां से हो पाएगी

धान खरीदी केंद्रों में धान की आवक, उठाओ सहित विभिन्न हिसाब-किताब कंप्यूटर ऑपरेटर ऑनलाइन माध्यम से सबमिट करते हैं। उनका सारा समय इसी कार्य में चला जाता है। धान खरीदी केंद्र प्रभारी बनाकर एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है। ऐसे में धान की सूखत की भरपाई खरीरी करने वाले प्रभारियों पर आ सकती है। इससे कंप्यूटर ऑपरेटरों की चिंता बढ़ गई है।

समस्या नहीं होगी

जिला सहकारी बैंक राजनांदगांव (RAJNANDGAV NEWS)  के सीईओ सुधीर सोनी ने बताया कि रविवार शाम तक जिलेभर से 26 किसानों ने पहले दिन अपनी उपज बेचने के लिए टोकन लिया है। खरीदी केंद्रों में पूरी तैयारी कर ली गई है। किसानों को उपज बेचने कोई समस्या नहीं होगी।

ऐप में बार-बार तकनीकी दिक्कत से परेशानी

किसानों ने बताया कि धान खरीदी के लिए टोकन लेने जो ऐप तैयार किया गया है। वह ऐप रविवार शाम 4 बजे के बाद क्रैश हो गया। यह ऐप खुल ही नहीं रहा था, जिससे किसान अपना टोकन नहीं ले पा रहे थे। इस वजह से भी पहले दिन कम किसानों का पंजीयन हो पाया है।

प्रशासन गंभीर नहीं लगा रहा है

सोमवार को भाजपा सहकारिता प्रकोष्ठ व किसान मोर्चा ने जिला प्रशासन (RAJNANDGAV NEWS)  को ज्ञापन सौंपकर अन्नदाताओं को किसी तरह की समस्या न इसके लिए ध्यान आकर्षण कराया है। प्रकोष्ठ के जिला संयोजक महेंद्र वैष्णव व भाजपा किासन मोर्चा के जिला अध्यक्ष हिरेंद्र साहू ने कहा कि उर्पाजन केंद्रों का अवलोकन करने पर प्रतीत हो रहा है कि धान खरीदी को लेकर प्रशासन गंभीर नहीं है।