spot_img

…तो जल्द ही स्व सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को मिलेंगे 10 हज़ार रुपए महीना

HomeNATIONAL...तो जल्द ही स्व सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को मिलेंगे 10...

 

भोपाल। मध्यप्रदेश में स्व सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को आर्थिक तौर पर सक्षम बनाने की दिशा में प्रयास जारी है और अब इन महिलाओं की मासिक आय 10 हजार तक करने की कोशिश हो रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ग्रामीण महिलाओं को आत्म-निर्भर बनाने के लिये स्व-सहायता समूहों को आर्थिक मदद दी जा रही है। ग्रामीण महिलाएँ उसका सद्उपयोग कर न केवल अपनी बल्कि ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था को भी नये आयाम दे रही हैं।

उन्होंने कहा कि मेरा प्रयास है कि समूह की प्रत्येक महिला की मासिक आय 10 हजार रुपए हो।मुख्यमंत्री चौहान शुक्रवार को मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में सीहोर जिले के ग्राम अकोला में जन-सेवा शिविर को संबोधित किया साथ ही कार्यक्रम में महिलाओं की उपस्थिति पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए उनसे संवाद कर समूह के गठन एवं वित्त पोषण की जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों की ड्रेस बनाने का कार्य सिर्फ महिला स्व-सहायता समूहों को ही दिया जाएगा। वे स्वयं कपड़ा खरीद कर ड्रेस सिलने का कार्य करेंगी और स्कूली बच्चों को ड्रेस प्रदाय की जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान ने जन-सेवा शिविर में प्राप्त आवेदनों के त्वरित निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। अकोला सहित समीपवर्ती ग्रामों से प्राप्त मांग-पत्रों पर कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं की मांग पर गाँव में खेल मैदान के लिये भूमि चिन्हित की जाये और शीघ्र ही खेल मैदान तैयार करें। मुख्यमंत्री ने शिविर में चिन्हित हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप स्वीकृति-पत्र भी दिये।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की शुरूआत की गई है। इसमें युवा आवेदन कर ऋण प्राप्त करें और अपना स्वयं का स्व-रोजगार स्थापित करें। उन्होंने कलेक्टर से शिविर के दौरान उद्यम क्रांति योजना में प्राप्त आवेदनों की जानकारी भी प्राप्त की।