spot_img

बड़ी ख़बर : हिमाचल विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 12 नवंबर को होगा मतदान..

HomeNATIONALबड़ी ख़बर : हिमाचल विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 12 नवंबर...

 

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश में नई सरकार का चुनाव करने के लिए 12 नवंबर को मतदान होगा और परिणाम 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे, भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा नहीं की, जो इस साल के अंत तक होने की उम्मीद थी।

भैयाजी ये भी देखें : बदला शराब दुकानों का टाइम टेबल, अब सुबह 9 बजे से…

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को विधानसभा चुनावों के लिए चुनावी कार्यक्रम की घोषणा के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि “हम स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

उन्होंने कहा कि हम चुनाव में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के प्रयास कर रहे हैं और हम चुनाव के माध्यम से महिला सशक्तिकरण को प्रकट करने का भी प्रयास कर रहे हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आगे कहा कि वोटर नामांकन तक अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं।

इस बार 80 साल से ऊपर उम्र वाले बुजुर्गों और कोरोना पीड़ितों को घर से वोटिंग की सुविधा दी जाएगी। हिमाचल में 80 प्लस उम्र वाले 1.22 लाख बुजुर्ग हैं। इसके अलावा 1184 वोटरों की उम्र 100 साल से ज्यादा है।

ये है हिमाचल चुनाव का कार्यक्रम

नोटिफिकेशन: 17 अक्टूबर, सोमवार
नॉमिनेशन: 25 अक्टूबर, मंगलवार
नामांकन की स्क्रूटनी: 27 अक्टूबर, गुरुवार
नामांकन वापसी: 29 अक्टूबर, शनिवार
वोटिंग: 12 नवंबर, शनिवार​​​​​​​​​​​​​​
काउंटिंग: 8 दिसंबर, गुरुवार

गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी, 2023 को समाप्त होगा, जबकि हिमाचल सदन का कार्यकाल 8 जनवरी, 2023 को समाप्त होगा। हिमाचल प्रदेश में जनता ने 9 नवंबर, 2017 को विधानसभा का चुनाव करने के लिए मतदान किया। 68 सदस्यीय हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस पार्टी को हराकर 44 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस ने 2017 में केवल 21 सीटें हासिल कीं थी।

भैयाजी ये भी देखें : Breaking : दीपावली में भूपेश सरकार का तोहफ़ा, 5 फीसदी बढ़ा…

इधर 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा में बीजेपी के 111 और कांग्रेस के 62 विधायक है। पिछले महीने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने चुनावी तैयारियों की समीक्षा के लिए गुजरात और हिमाचल का दौरा किया था। 14वीं गुजरात विधानसभा चुनाव 9 दिसंबर और 14 दिसंबर 2017 को विधान सभा के सदस्यों (एमएलए) का चुनाव करने के लिए आयोजित किया गया था। वोटों की गिनती 18 दिसंबर को हुई थी।