spot_img

218 मुस्लिम कैदियों ने रखा नवरात्रि का व्रत, रोज करते हैं पूजा और भजन

HomeNATIONAL218 मुस्लिम कैदियों ने रखा नवरात्रि का व्रत, रोज करते हैं पूजा...

मुजफ्फरनगर। यूपी के मुजफ्फरनगर से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो हिंदू-मुस्लिम एकता की बड़ी मिसाल के तौर पर देखी जा रही है। इस समय हर जगह नवरात्रि (NAVRATRI) की धूम है। देवी मां की आराधना में हिंदू डूबे दिखाई दे रहे हैं। मुजफ्फरनगर जिला कारागार में दो सैकड़ा से अधिक मुस्लिम कैदी नौ दिन के व्रत पर हैं। वे हर रोज माता की पूजा करते हैं, आरती करते हैं और माता के भजन गाते हैं।

भैयाजी ये भी देखें : चुनाव में पीछे नहीं हटेंगे थरूर, बोले- समर्थन करने वालों के साथ नहीं करूंगा विश्वासघात

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में जिला कारागार (NAVRATRI) में वर्तमान में करीब तीन हजार बंदी सजा काट रहे हैं। अभी नवरात्रि चल रहे हैं तो कारागार में मौजूद 1104 हिंदू कैदी नौ दिन के व्रत से हैं। साथ ही यहां मौजूद 218 मुस्लिम कैदी भी नवरात्रि का नौ दिन का व्रत रखे हुए हैं। सभी संप्रदाय के बंदी निरपेक्ष होकर देवी मां की पूजा अर्चना करते हैं। सुबह-शाम आरती की जाती है।

करते हैं भजन

बताया गया है कि जेल के बंदियों के लिए भजन (NAVRATRI) का कार्यक्रम भी कराया गया है।जिसमें मुस्लिम बंदियों ने बढ़कर हिस्सा लिया। माता के भजन गाए और उनकी पूजा की। जेल में जितने भी कैदियों ने व्रत रखा है उनके लिए व्रत वाला खाना तैयार किया जाता है। सभी लोग साथ में मिलकर फालाहार करते हैं और देवी मां का ध्यान करते हैं। मुजफ्फरनगर जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा ने बताया कि नवरात्रि के व्रत चल रहे हैं। नवरात्रि का व्रत हमारी भारतीय संस्कृति में बहुत बड़ा महत्व रखता है। यहाँ सभी संप्रदाय के बंदी निरपेक्ष होकर पूजा करते हैं। 1322 कैदियों ने व्रत रखा है जिनमें से 218 कैदी मुस्लिम हैं।