spot_img

आवासीय जमीन के व्यावसायिक इस्तेमाल पर होगी वसूली

HomeCHHATTISGARHआवासीय जमीन के व्यावसायिक इस्तेमाल पर होगी वसूली

भिलाई। आवासीय प्रयोजन की अनुमति लेकर (BHILAI NEWS) उसका व्यावसायिक उपयोग कर मुनाफा वसूल करने वालों को बड़ा झटका लग सकता है। भिलाई नगर निगम ने अपनी आय को बढ़ाने के लिए ऐसे लोगों पर कॉमर्शियल टैक्स लगाने की तैयारी कर ली है। निगम की टीम पूरे निगम क्षेत्र का सर्वे करेगी। इस दौरान ये देखा जाएगा भू स्वामी ने जिस प्रयोजन के लिए अनुमति ली है, उसका उपयोग उसी प्रकार हो रहा है या नहीं। यदि अनुमति से विपरीत उपयोग पाया गया तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

भैयाजी यह भी देखे: निलंबित IPS रजनेश सिंह को हाईकोर्ट ने दिया झटका

इसे लेकर नगर पालिका निगम भिलाई के राजस्व विभाग ने बुधवार को बैठक बुलाई। बैठक में अधिकारियों ने अपने सुझाव दिए कि निगम में राजस्व की वृद्धि किस प्रकार की जा सकती है। इसके बाद यह निर्णय लिया गया है कि निगम भिलाई क्षेत्र में बड़े व्यावसायिक भवन जैसे होटल, शोरूम इत्यादि का स्थल जांच की जाएगी। इस दौरान यह देखा जाएगा कि आबंटित भूखंडों पर निर्मित भवनों का उपयोग नियम के मुताबिक हो रहा है या नहीं।

एक महीने में जांच रिपोर्ट देनी होगी आयुक्त को

राजस्व अधिकारियों को इस जांच के लिए 1 महीने (BHILAI NEWS)  का समय दिया गया है। एक महीने के अंदर जांच रिपोर्ट तैयार कर निगम आयुक्त को देना है। निगम आयुक्त ने कहा कि कई दफा यह देखने में आया है कि आवासीय प्रयोजन के लिए गए भूखंड में व्यावसायिक प्रयोजन का इस्तेमाल किया जाता है। राजस्व विभाग के अधिकारी इसकी जांच करेंगे। इसके बाद आगे क्या कार्रवाई की जाएगी। इस पर विचार किया जाएगा।

प्रयोजन बदलने की हो सकती है कार्रवाई

अनुमति के विपरीत उपयोग (BHILAI NEWS) करते पाए जाने वाले भू स्वामियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाएगी इसे निगम ने स्पष्ट तो नहीं किया है, लेकिन अधिकारियों की मंशा इसे लेकर साफ है। निगम के एक अधिकारी का कहना है कि जो भी व्यक्ति आवासीय प्रयोजन की अनुमति लेकर उस पर व्यावसायिक उपयोग करता पाया जाएगा, उसकी उपयोगिता को ही बदल दिया जाएगा। निगम आवासी भूखंड को व्यावसायिक उपयोग में बदलकर भू स्वामी से कॉमर्शियल टैक्स वसूल करेगा।