spot_img

बस्तर के स्टील प्लांट पर रमन का तंज़, कहा – कौन से ग्रह की जमीन पर….

HomeCHHATTISGARHबस्तर के स्टील प्लांट पर रमन का तंज़, कहा - कौन से...

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की बस्तर में स्टील प्लांट (steel planta) लगाए जाने की घोषणा पर पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने निशाना साधा है। मुख्यमंत्री भूपेश की इस घोषणा पर डॉक्टर रमन ने सवाल उठाया है कि “जो पहले गलत था, वह अब सही कैसे ? और जो अब सही है, वह पहले गलत कैसे ?

इस मामलें पर डॉ रमन ने सरकार से सवाल किया है कि “अब रोजगार के झूठे सपने दिखा कर कांग्रेस सरकार जो स्टील प्लांट (steel planta) लगाने वाली है, वह कौन से ग्रह की जमीन पर लगाएगी ? ” डॉ रमन सिंह ने इस मामले पर मीडिया से चर्चा के दौरान कहा कि “हमारी इच्छा थी कि बस्तर में स्टील प्लांट (steel planta) लगाए जाएं, यहां अच्छी क्वालिटी का आयरन प्रचुर मात्रा में है, लेकिन प्रदेश का यह आयरन दूसरे देशों को जाता है और देश के विभिन्न प्लांटों में भी इसका उपयोग किया जाता है। ऐसे में बस्तर में हमने टाटा स्टील को अपना प्लांट लगाने के लिए जगह दी थी। आज उसी टाटा स्टील के प्लांट का विरोध करने वाले लोग 5 प्राइवेट इन्वेस्टर को आमंत्रित करने की बात कर रहे है।

डॉ रमन सिंह ने पूछा कि “भूपेश सरकार यह बताए कि स्टील प्लांट लगाए तो जमीन तो लेना पड़ेगा, अधिग्रहण होगा, हर स्टील प्लांट के लिए लगभग 1000 एकड़ जमीन की जरूरत पड़ेगी। इस हिसाब से पांच प्लांट के लिए 5000 एकड़ जमीन चाहिए। उसे कैसे लेंगे ?”

चार-पांच महीने में शुरू होना नगरनार का प्लांट
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने कहा कि “हमने बस्तर के स्वाभिमान और उनकी मांग पर काम किया। नगरनार प्लांट (steel planta) को तैयार करने में हमारी सरकार ने काम किया। आज रिकॉर्ड समय में यह प्लांट बनकर तैयार हुआ है, अगले चार-पांच महीने में बस्तर एक नए युग में प्रवेश करेगा आने वाले चार-पांच महीने में यह प्लांट शुरू हो जाएगा। ”

भूपेश सरकार ने लौटाई थी ज़मीन
भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने बस्तर में स्टील प्लांट (steel planta) लगाने के लिए टाटा को जमीन दी थी। यह जमीन भूपेश बघेल की सरकार ने प्लांट प्रबंध से वापस ले ली और जमीन मालिकों को वापस कर दी थी। अब एक बार फिर प्रदेश सरकार बस्तर में स्टील प्लांट लगाने की जुगत में है।