spot_img

छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू के मिले दो नए केस, अब 14 एक्टिव केस

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू के मिले दो नए केस, अब 14 एक्टिव...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू (SWINE FLU) का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। सोमवार को प्रदेश में संक्रमण के दो नये मामलों की पुष्टि हुई। वहीं ओडिशा से आए स्वाइन फ्लू के एक मरीज को भी रायपुर में भर्ती किया गया है। प्रदेश में अब इस बीमारी के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है।

महामारी नियंत्रण विभाग के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया, सोमवार (SWINE FLU) को रायपुर के दो मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। वहीं ओडिशा के सीमावर्ती जिले से रेफर एक पॉजिटिव मरीज को भी लाया गया है। तीनों मरीज एक ही निजी अस्पताल में भर्ती हैं। अब प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 14 हो गई है। पिछले एक महीने में स्वाइन फ्लू संक्रमण के 32 केस सामने आ चुके हैं। हालांकि रिपोर्टिंग में देरी की वजह से पिछले सप्ताह ही संक्रमण की पुष्टि की जा सकी थी। डॉक्टरों का कहना है कि बरसाती मौसम को देखते हुए संक्रमण के फैलते चले जाने का खतरा बना हुआ है। अस्पतालों में भी पूरा एहतियात बरतते हुए मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

भैयाजी यह भी देखे: देवी पार्वती की मूर्ति न्यूयॉर्क ऑक्शन हाउस में मिली

एक बच्ची की हो चुकी है मौत

रविवार को स्वाइन फ्लू के दाे मामलों की पुष्टि हुई थी। इनमें से कवर्धा की एक चार साल की बच्ची की इलाज के दौरान मौत हाे गई। वहीं बालोद की एक तीन साल की बच्ची का इलाज जारी है। डॉक्टरों का कहना था, बच्ची में संक्रमण के बाद निमोनिया हो गया था। उसकी वजह से बच्ची के फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया था।

क्या है स्वाइन फ्लू ?

डॉक्टरों ने बताया, स्वाइन फ्लू भी सामान्य इंफ्लूएंजा यानी सर्दी-जुकाम जैसे लक्षणों (SWINE FLU)  वाला ही होता है। अंतर यह है कि सामान्य सर्दी-जुकाम अधिकतम तीन दिनों में ठीक हो जाता है। लेकिन स्वाइन फ्लू में यह कई दिनों तक चलता है। इससे श्वसन तंत्र को नुकसान पहुंचता है। छोटे बच्चों, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और दिल, किडनी, फेफड़े, रक्तचाप, कैंसर आदि की बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिए यह फ्लू घातक हो सकता है।

यह लक्षण दिखें तो नजअंदाज न करें

डॉक्टरों का कहना है, स्वाइन फ्लू एक इंफ्लुएंजा वायरस की वजह से होता है जो सूअरों में पाया जाता है। तीन दिनों से अधिक समय तक 101 डिग्री से अधिक बुखार रह रहा हो, गले में खराश और सांस लेने में तकलीफ हो रही हो, नाक से पानी आ रहा हो या फिर नाक पूरी तरह बंद हो गई हो, थकान, भूख में कमी और उल्टी जैसे लक्षण स्वाइन फ्लू हो सकते हैं। अगर ऐसे लक्षण दिखें तो इसे नजर अंदाज न करें। तुरंत अस्पताल पहुंचकर जांच कराएं।