spot_img

अब घर बैठे इलाज करा सकेंगे SECL कर्मचारी

HomeCHHATTISGARHBILASPURअब घर बैठे इलाज करा सकेंगे SECL कर्मचारी

बिलासपुर। SECL ने कोरबा के कुसमुंडा एरिया स्थित विकास नगर डिस्पेंसरी को डिजिटल डिस्पेंसरी बनाने का फैसला लिया है। इसके लिए कोल इंडिया ने LOA जारी कर दिया है। डिजिटल डिस्पेंसरी में कोलकर्मियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा के साथ टेली मेडिसिन टर्मिनल के माध्यम से स्पेशलिस्ट डॉक्टरों से इलाज की सुविधा मिलेगी। इसमें SECL सहित अन्य कंपनियों की डिस्पेंसरी भी शामिल है।

SECL के अफसरों ने बताया कि अभी तक कर्मचारी और उनके परिवार को डिस्पेंसरी में प्राथमिक उपचार मिल पाता था। ऐसे में परिवार के सदस्यों के बीमार होने पर उन्हें कोल इंडिया से अनुबंधित हॉस्पिटल में इलाज कराना पड़ता था। कोल इंडिया की इस अनूठी पहल से उन कोयला कर्मियों को भी रीजनल या सेंट्रल हॉस्पिटल के विशेषज्ञ डॉक्टरों का चिकित्सीय परामर्श मिल पाएगा, जो सुदूर खदानों में काम करते हैं।

भैयाजी यह भी देखे: भैयाजी यह भी देखे: 12 अधिकारियों का BPSC पेपर लीक से कनेक्शन: EOU की रडार में सीनियर ADM से लेकर बिहार पुलिस के DSP तक

ऐसे काम करेगा डिजिटल डिस्पेंसरी

डिजिटल डिस्पेंसरी में विशेषज्ञ डॉक्टर से मिले बिना मरीज को उनसे इलाज की सुविधा आसानी से मिल जाएगी। इसके लिए उन्हें सिर्फ डिजिटल डिस्पेंसरी तक पहुंचना होगा। डिजिटल डिस्पेंसरी में टेली मेडिसिन टर्मिनल लगा रहेगा। डिस्पेंसरी का पैरा-मेडिकल स्टाफ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस टेली मेडिसिन टर्मिनल से मरीज को स्पेशलिस्ट डॉक्टर से चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध कराएगा।

कोल इंडिया की इन कंपनियों में शुरू होगी सुविधा

SECL के जनसंपर्क अधिकारी सनिश चंद्रा ने बताया कि कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) ने अपने कर्मियों की स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। कोल इंडिया की विभिन्न अनुषांगी कंपनियों की 25 डिस्पेंसरी जल्द ही डिजिटल डिस्पेंसरी के रूप में काम करेगी। इसमें CCLकी 11, MCL की 6, ECL की 6, SECL की 1 और WCL की 1 डिस्पेंसरी में डिजिटल डिस्पेंसरी शुरू की जाएगी।