spot_img

यूपी में सस्ती होगी बिजली: उपभोक्ताओं का 25 हजार करोड़ रुपए पावर कॉर्पोरेशन पर बकाया

HomeNATIONALयूपी में सस्ती होगी बिजली: उपभोक्ताओं का 25 हजार करोड़ रुपए पावर...

लखनऊ। स्लैब परिवर्तन के बाद अब यूपी में बिजली दर (BIJLI NEWS) भी कम हो सकता है। उपभोक्ताओं का 25133 करोड़ रुपए पावर कॉर्पोरेशन पर निकल रहा है। ऐसे में नोएडा की तर्ज पर पूरे यूपी में अगले पांच साल तक 7 फीसदी बिजली दर कम किया जा सकता है।

दरअसल, नोएडा के एक लाख 56 हजार उपभोक्ताओं से 1100 करोड़ रुपए से ज्यादा की अतिरिक्त वसूली हुई है। ऐसे में नियामक आयोग ने वहां 10 फीसदी बिजली दर कम करने का आदेश दिया है।
उसी तरह यूपी के उपभोक्ताओं का बिजली कंपनियों पर 25133 करोड़ रुपए निकल रहा है। यूपी सरकार को केंद्र की तरफ से पैसा दिया गया था। उस राशि का इस्तेमाल नहीं किया गया है। उसी राशि के एवज में बिजली दर कम करने की मांग उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद पिछले दो साल से कर रहा है।

भैयाजी यह भी देखे: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर खड़ी डबल डेकर बस को दूसरी बस ने टक्कर मारी, 8 की मौत

नोएडा के बाद हर जगह जगी आस

नियामक आयोग ने जिस तरह से नोएडा मामले में उपभोक्ताओं (BIJLI NEWS) को राहत दी है। उसी आधार पर कहा जा रहा है कि बाकी प्रदेश में भी बिजली कम हो सकती है। उपभोक्ता परिषद ने इसको लेकर ऊर्जा मंत्री एके शर्मा से भी गुहार लगाई है। उपभोक्ता परिषद ने बिजली कंपनियों पर उपभोक्ताओं के बकाए के एवज में बिजली दरों में कमी की मांग उठाई है।

80 स्लैब को घटाकर 59 किया गया

मौजूदा समय में पावर कॉर्पोरेशन में घरेलू, कमर्शियल, कृषि, इंडस्ट्री (BIJLI NEWS)  समेत अलग-अलग सेक्टर को मिलाकर 80 स्लैब थे। उनमें 21 स्लैब अब हटा दिए गए हैं। अब कुल 59 स्लैब होंगे। यूपी सरकार ने जहां ग्रामीण घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं के मामले में स्लैब के हिसाब से 3.15 रुपए प्रति यूनिट से लेकर अधिकतम स्लैब पर 1 रुपए प्रति यूनिट की सब्सिडी घोषित की है