spot_img

Ind vs WI : शतक से चुके कप्तान शिखर धवन… बनाया रिकार्ड…जीता भारत

HomeSPORTSInd vs WI : शतक से चुके कप्तान शिखर धवन... बनाया रिकार्ड...जीता...

मुंबई। भारत ने वेस्ट इंडीज (Ind vs WI) के खिलाफ क्वींस पार्क ओवल में यहां तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में तीन रन से जीत हासिल की। कप्तान शिखर धवन और युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने शतकीय साझेदारी की, जिससे भारत ने 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 308 रन बनाए।

भैयाजी ये भी देखे : दिल्ली जाएंगी ऐक्ट्रेस रश्मिका मंदाना, फिल्म “एनीमल” की करेंगी शूटिंग…

हालांकि, धवन सिर्फ तीन रनों से शतक से चूक गए, दिसंबर 2020 के बाद पहली बार एकदिवसीय मैचों में प्लेइंग इलेवन में वापसी करने वाले गिल ने केवल 53 गेंदों पर शानदार 64 रन बनाए। 22 वर्षीय गिल ने जबरदस्त बल्लेबाजी की।

उन्होंने पावरप्ले के दौरान वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों की धुनाई करते हुए 28 गेंदों पर 41 रन बनाए और जल्द ही 36 गेंदों में अपना पहला एकदिवसीय अर्धशतक पूरा किया।

दूसरे छोर, धवन ने अपनी बल्लेबाजी बरकरार रखी, गिल जब तक क्रीज पर रहे तब तक धवन इक्का दुक्का शॉट खेलने में लगे हुए थे। इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने सिर्फ 14 ओवरों में अपनी 100 रन की साझेदारी की। हालांकि, धवन मात्र 3 रन से अपने शतक से चूक गए। धवन अपने करियर के 18वें वनडे शतक के करीब थे, लेकिन शमर ब्रूक्स के शानदार कैच ने उनकी पारी को शतक से महज तीन रन कम पर समाप्त कर दिया। वहीं, अय्यर ने 54 रन की पारी खेली।

हालांकि, बाद में वेस्टइंडीज (Ind vs WI) के गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए विकेटों पर निगाहें टिकाई और नीचे के चार बल्लेबाजों को 30 के कम स्कोर पर आउट किया। वहीं, दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल ने भारत को 300 के स्कोर को पार कराने में अच्छा योगदान दिया, जिस कारण भारत ने सात विकेट के नुकसान पर 308 रन बनाए।

वहीं, लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम के बल्लेबाज शाई होप को खोने के बावजूद, काइल मेयर्स (75) और शमर ब्रूक्स (46) के बीच 117 रन की दूसरे विकेट की साझेदारी हुई। ब्रैंडन किंग ने अपना तीसरा वनडे अर्धशतक पूरा किया और 54 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज को आखिरी 15 ओवर में 120 रन चाहिए थे। तभी मोहम्मद सिराज ने निकोलस पूरन (25) को आउट किया। उससे पहले उन्होंने साई होप को आउट किया।

हालांकि, चहल ने दो विकेट झटके। वहीं, अकील होसेन (नाबाद 32) और रोमारियो शेफर्ड (नाबाद 39) ने अंतिम तीन ओवर में मैच को और रोमांचक बना दिया। अंतिम ओवर में टीम को 15 रन की जरूरत थी, जहां बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन दिखाया। हालांकि, इस दौरान टीम मात्र तीन रन से हार गई।

Ind vs WI : धवन ने शतक नहीं…बनाया रिकार्ड

97 रन की पारी खेलने के बाद भारतीय टीम के कप्तान शिखर धवन ने एक रिकॉर्ड को अपने नाम किया। उन्होंने सुनील गावस्कर, मोहम्मद अजहरुद्दीन, महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया।

भैयाजी ये भी देखे : फिल्म “जादूगर” से डेब्यू कर रही है ऐक्ट्रेस आरुषि शर्मा, निभा रही डॉक्टर की भूमिका

शिखर धवन के नाम सबसे उम्रदराज कप्तान के तौर पर अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड जुड़ गया है। धवन ने अपना यह अर्धशतक 36 साल और 229 दिन की उम्र में लगाया है। धवन से पहले यह रिकॉर्ड अजहरुद्दीन के नाम था, जिन्होंने अपना अर्धशतक 36 साल और 120 दिन की उम्र में बनाया था।