spot_img

छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट को मिले दो नए जज, अब संख्या हो जाएगी 14

HomeCHHATTISGARHBILASPURछत्तीसगढ़ हाई कोर्ट को मिले दो नए जज, अब संख्या हो जाएगी...

बिलासपुर। 14 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट के कालिजियम की महत्वपूर्ण बैठक में देश के अन्य हाई कोर्ट (BILASPUR NEWS) के साथ ही छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में दो नए जजों की नियुक्ति को हरी झंडी दे दी है। बार व बेंच कोटे से एक-एक जजों की नियुक्ति की गई है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में अब जजों की संख्या 14 हो जाएगी।

खास बात यह है कि छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में यह दूसरी बार है जब अधिवक्ता संघ (BILASPUR NEWS) के पदाधिकारी को जज बनने का मौका मिला है। राकेश पांडेय छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के सचिव रहे हैं। अध्यक्ष पद के चुनाव में पराजित हो गए थे। इसके पहले जस्टिस प्रशांत मिश्रा स्टेट बार कौंसिल के चेयरमैन के पद पर रहे हैं।

भैयाजी ये भी देखे : प्यारे हाथी ने छह घरों को तोड़ा, ग्रामीण दहशत में

छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में बार कोटे से जज की नियुक्ति के लिए वरिष्ठ अधिवक्ताओं के नाम की सूची कालेजियम भेजी गई थी। इनमें सीनियर एडवोकेट शर्मिला सिंघ्ई, बीडी गुस्र्, राजकुमार गुप्ता और अनुराग दयाल श्रीवास्तव के नाम शामिल थे। कालेजियम ने हाई कोर्ट के लिए दो जजों की नियुक्ति की अनुशंसा कर दी है। मालूम हो (BILASPUR NEWS) कि छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट की स्थापना के साथ ही विधि मंत्रालय ने यहां के लिए 22 जजों का स्ट्रेंथ तय किया है। स्थापना काल से लेकर आजतक स्ट्रेंथ पूरा नहीं हो पाया है। बीते 22 साल में छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में 16 जज की सीटिंग हो पाई है। दो जजों के सेवानिवृत होने के बाद जजों की संख्या 12 हो गई थी।