spot_img

UP को आज मिलेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे: 28 महीने में तैयार हुआ 296 किमी लंबा हाईवे

HomeNATIONALUP को आज मिलेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे: 28 महीने में तैयार हुआ 296...

जालौन। उत्तर प्रदेश को आज नया बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे (BUNDELKHAND EXPRESS WAY) मिल जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जालौन में इसका उद्घाटन करेंगे। 296 किमी लंबा एक्सप्रेस-वे चित्रकूट से शुरू होगा और 7 जिलों से गुजरते हुए इटावा में खत्म होगा। इटावा में ये लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे से मिल जाएगा। यानी बुंदेलखंड से दिल्ली का सफर आसान हो जाएगा।

भैयाजी ये भी देखे : ऑल्ट न्यूज के को-फाउंडर जुबैर को जमानत

पीएम सुबह 11.20 बजे उरई के कथेरी गांव पहुंचेंगे। सीएम योगी और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी कार्यक्रम में रहेंगे। पीएम यहां एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इससे पहले, पीएम बुंदेलखंड में 19 नवंबर 2021 को आए थे। पीएम ने महोबा में 3,250 करोड़ से बनी अर्जुन सहायक परियोजना का उद्घाटन किया था।

फरवरी-2020 में प्रधानमंत्री ने किया था शिलान्यास

इस एक्सप्रेस-वे को बनाने के लिए 36 महीने का समय तय किया गया था, लेकिन यह रिकॉर्ड 28 महीनों में बनकर तैयार हुआ है। फरवरी-2020 में प्रधानमंत्री (BUNDELKHAND EXPRESS WAY) ने इसका शिलान्यास किया था। यह यूपी का चौथा एक्सप्रेस-वे है। यह 4 लेन का है। भविष्य में इसे 6 लेन का भी किया जा सकता है।

दो किमी के दायरे में कमांडो तैनात

पीएम के आगमन को देखते हुए एक्सप्रेस टोल प्लाजा तक दो किलोमीटर के दायरे की निगरानी कमांडों ने संभाल ली है। एसपीजी के हेलीकाप्टर कार्यक्रम स्थल का हवाई सर्वे कर रहे हैं। सुरक्षा की दृष्टि से कैथेरी गांव में हर घर की छत पर पुलिस फोर्स तैनात है। हाइवे पर दोनों तरफ बैरिकेडिंग कर दी गई है। जनसभा स्थल से करीब तीन किलोमीटर पहले पांच स्थानों पर वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

चित्रकूट से दिल्ली का सफर 6 से 7 घंटे में तय होगा

पहले चित्रकूट से कानपुर और फिर इटावा, आगरा के रास्ते दिल्ली (BUNDELKHAND EXPRESS WAY) जाना पड़ता था। इस सफर में 12 से 14 घंटे तक का वक्त लगता था। सफर की दूरी करीब 700 किलोमीटर थी। लेकिन बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बनने के बाद अब ये दूरी सिर्फ 626 किलोमीटर रह जाएगी। यानी, अब यह सफर 6 से 7 घंटे में पूरा हो जाएगा। एक्सप्रेस-वे की चौड़ाई 110 मीटर होगी। पैदल चलने वाले राहगीरों और पशुओं के लिए जगह-जगह अंडरपास बनाए गए हैं।