spot_img

पुलिसिया पूछताछ के दौरान हुई थी मौत, कलेक्टर ने शुरू की न्यायिक जांच

HomeCHHATTISGARHपुलिसिया पूछताछ के दौरान हुई थी मौत, कलेक्टर ने शुरू की न्यायिक...

 

धमतरी। गातापारा के लुकेश्वर साहू की मृत्यु मामलें में दंडाधिकारी जांच होगी। कलेक्टर और ज़िला दंडाधिकारी पी.एस.एल्मा ने उनकी मृत्यु की दंडाधिकारी जांच की घोषणा की है। इसके लिए अनुविभागीय दंडाधिकारी कुरूद आर.के.कृपाल को जांच अधिकारी बनाया गया है।

जिन्हें 4 बिंदुओं क्रमशः मृतक की मृत्यु किन परिस्थितियों में हुई ? मृत्यु का क्या कारण है ? मृतक की मृत्यु के लिए यदि कोई जिम्मेदार है, तो उत्तरदायित्व का निर्धारण और अन्य बिन्दु जो जांच अधिकारी उचित समझे, पर जांच कर एक माह के भीतर अपनी रिपोर्ट देनी होगी।

गौरतलब है कि पिछले 16 जून को धमतरी के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान कुरूद के गातापार निवासी लुकेश्वर साहू की मृत्यु हो गई। उन्हें स्वास्थ्य खराब होने की वजह से 15 जून की रात को अस्पताल में भर्ती किया गया था। इससे पहले लुकेश्वर के खिलाफ लड़ाई झगड़ा और गाली गलौज का आरोप लगाते हुए मीना विश्वकर्मा ने बिरेझर चौकी में 9 जून को रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

उक्त रिपोर्ट पर 9 और 10 जून को लुकेश्वर साहू को पूछताछ के लिए पुलिस चौकी बुलाया गया और उनके विरूद्ध धारा 107, 116(3)/151/दं.प्र.सं. के तहत इस्तगाशा क्र.116/19/2022 में कार्रवाई की गई थी। इससे परिजनों ने पुलिस के द्वारा मारपीट करने की वजह से उनकी मृत्यु होने की शंका जताई। इस पर पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर ने दण्डाधिकारी जांच प्रस्तावित की। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी एल्मा इससे सहमत होते हुए लुकेश्वर की मृत्यु की दंडाधिकारी जांच की घोषणा की और एसडीएम कुरूद को जांच अधिकारी नियुक्त किया है।