spot_img

बिजली सप्लाई के उपकरणाें का निकला दम: 15 दिन में 8 ट्रांसफॉर्मर खराब

HomeCHHATTISGARHBILASPURबिजली सप्लाई के उपकरणाें का निकला दम: 15 दिन में 8 ट्रांसफॉर्मर...

काेरबा। जून माह में भीषण गर्मी पड़ रही है। इससे लाेगाें (BILASPUR NEWS) का हाल-बेहाल है। पिछले कुछ दिनाें से औसत तापमान 42 डिग्री से ऊपर पहुंच रहा है। इस भीषण गर्मी से बचने लाेग 24 घंटे एसी, कूलर-पंखों का सहारा ले रहे हैं। ताकि तपती धूप से कुछ राहत मिल सके, लेकिन गर्मी के आगे बिजली सप्लाई व्यवस्था के उपकरणाें का भी दम निकल रहा है। बिजली की खपत बढ़ने का असर ये हाे रहा है कि ट्रांसफाॅर्मर भी लाेड नहीं ले पा रहे हैं। इसके कारण आए दिन ट्रांसफाॅर्मर फेल की समस्या बिजली विभाग के सामने आ रही है।

भैयाजी ये भी देखे : हसदेव अरण्य में खदान के विरोध का प्रस्ताव पास, अब जिला प्रशासन ग्राम सभा को बता रहा अवैध

बीते करीब एक पखवाड़े के दाैरान शहरी क्षेत्र में ही अलग-अलग हिस्साें में 8 बिजली ट्रांसफाॅर्मर फेल हाे चुके हैं, जाे ये बताना काफी है कि गर्मी (BILASPUR NEWS) का कितना असर है। सामान्य दिनाें में शहरी क्षेत्र में ही घरेलू स्तर पर ही बिजली की खपत 21.60 लाख यूनिट बिजली की खपत हाेती है, लेकिन भीषण गर्मी की वजह पिछले कुछ दिनाें से शहर में बिजली की खपत 20 फीसदी ज्यादा याने 4.32 लाख यूनिट तक ज्यादा खपत हाे रही है। गर्मी में हीटिंग की वजह से बिजली ताराें के टूटने व ट्रांसफाॅर्मर फेल हाेने से बिजली उपभाेक्ताओं काे परेशानी झेलनी पड़ रही है। वहीं बिजली व्यवस्था संभालने विभागीय अमले काे भी मशक्कत करनी पड़ रही है।

मड़वा प्लांट की यूनिट भी ट्रिप सुधार कर देर शाम चालू की

गर्मी के बीच बिजली प्लांटाें में भी ट्रिपिंग हाे रही है। बिजली उत्पादन कंपनी के मड़वा प्लांट में बुधवार काे 500 मेगावाट की दूसरी यूनिट भी अचानक ट्रिप हाे गई थी, लेकिन प्रबंधन यूनिट काे देर शाम तक उत्पादन में लाने में कामयाब रहा। डीएसपीएम व एचटीपीपी में बंद इकाइयाें काे भी उत्पादन में लाने काेशिश जारी रही। गर्मी की वजह से प्रदेश में बिजली की डिमांड 4500 मेगावाट तक पहुंच रही है।

ट्रांसफाॅर्मर फेल होने से इन क्षेत्राें में ज्यादा परेशानी

पाड़ीमार जाेन (BILASPUR NEWS) के कांशी नगर में एक सप्ताह पहले 200 केवीए का ट्रांसफाॅर्मर फेल हुआ था। इसके कारण 24 घंटे तक क्षेत्र में बिजली सप्लाई बंद थी। किसी तरह ट्रांसफाॅर्मर इंतजाम कर क्षेत्र में बिजली व्यवस्था बहाल किया गया था। ओवरहीट के कारण ट्रांसफाॅर्मर में फेल हुआ था।

हीटिंग से फाॅल्ट, व्यवस्था जल्द सुधार रहे: सरकार

बिजली विभाग के शहरी क्षेत्र के कार्यपालन अभियंता अनुपम सरकार ने कहा गर्मी की वजह से खपत बढ़ी है। ट्रांसफाॅर्मर व अन्य उपकरणाें पर लाेड बढ़ा है। इसके कारण फाल्ट भी आ रहे हैं, लेकिन व्यवस्था जल्द सामान्य करने अमला पूरी काेशिश कर रहा है। जरूरत पड़ने पर दूसरे जाेन से ट्रांसफाॅर्मर ले रहे हैं।