spot_img

आधार कार्ड को लेकर सरकार ने जारी की नई एडवाइजरी, शेयर करने से बचने की दी सलाह

HomeNATIONALआधार कार्ड को लेकर सरकार ने जारी की नई एडवाइजरी, शेयर करने...

दिल्ली। केंद्र सरकार ने आधार कार्ड (AADHAR CARD) को लेकर एक ए़डवाइजरी जारी की है। सरकार ने नागरिकों से कहा है कि वे दुरुपयोग को रोकने के लिए अपने आधार कार्ड की केवल नकाबपोश (मास्क्ड) प्रतियां ही किसी के साथ साझा करें। रविवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में सरकार ने कहा, “अपने आधार की फोटोकॉपी किसी व्यक्ति या संस्थान के साथ धड़ल्ले से साझा न करें क्योंकि इसका दुरुपयोग किया जा सकता है।”

भैयाजी ये भी देखें : PFI नेता का हाई कोर्ट के जजों पर विवादित बयान, उनकी चड्डी भगवा है

सरकार ने इसका विकल्प बताते हुए सिर्फ नकाबपोश आधार ही साझा करने की सलाह दी है। आपको बता दें कि इसपर सिर्फ केवल अंतिम चार अंक (AADHAR CARD) दर्ज होते हैं। इसके अलावा केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि बिना लाइसेंस वाली निजी संस्थाएं होटल की तरह हैं और सिनेमा हॉल को आधार कार्ड की प्रतियां एकत्र करने या रखने की अनुमति नहीं है।

सरकार ने कहा, “केवल वे संगठन जिन्होंने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण से उपयोगकर्ता लाइसेंस प्राप्त किया है, वे ही किसी व्यक्ति की पहचान (AADHAR CARD) स्थापित करने के लिए आधार का उपयोग कर सकते हैं।” सरकार ने नागरिकों से अपने आधार कार्ड साझा करने से पहले यह सत्यापित करने के लिए कहा कि किसी संगठन के पास यूआईडीएआई से वैध उपयोगकर्ता लाइसेंस है।