spot_img

अंतर्राष्ट्रीय धूम्रपान निषेध दिवस को प्रदेशभर में कई आयोजन,जनजागृति के होंगे प्रयास

HomeCHHATTISGARHअंतर्राष्ट्रीय धूम्रपान निषेध दिवस को प्रदेशभर में कई आयोजन,जनजागृति के होंगे प्रयास

रायपुर। प्रदेश में हर साल की तरह 31 मई को अंतर्राष्ट्रीय धूम्रपान निषेध दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर धूम्रपान से होने वाले दुष्परिणामों के प्रति समाज में जन चेतना विकसित करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित होंगे।

भैयाजी ये भी देखें : सूबे के 75 तालाबों को सहेजने की तैयारी, “मिशन अमृत सरोवर”…

संचालक समाज कल्याण ने सभी जिला कलेक्टरों को पत्र लिखकर अंतर्राष्ट्रीय धूम्रपान निषेध दिवस के अवसर पर धूम्रपान की रोकथाम के संबंध में व्यापक प्रचार और जन जागृति के प्रयास करने के निर्देश दिए हैं।

तम्बाखू या तम्बाखू से निर्मित उत्पादों के सेवन से गंभीर व्याधियां होती है इसके प्रति जन-जागरूकता के उद्देश्य से 31 मई अंतर्राष्ट्रीय धूम्रपान निषेध दिवस के मौके पर जन समुदाय को तम्बाखू के सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे जानकारी देने के साथ नशा मुक्ति पर आधारित साहित्य का वितरण भी किया जाएगा।

जन सामान्य में धूम्रपान और तम्बाखू सेवन करने की प्रवृत्ति पर प्रभावी नियंत्रण के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। नाटक, गीत, परिचर्चा, सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। नशामुक्ति प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

भैयाजी ये भी देखें : कलेक्टर ने निर्माणाधीन देवगुड़ी, स्वास्थ्य शिविर और आश्रम का किया निरीक्षण

योगाचार्यों द्वारा योगाभ्यास प्रदर्शन किया जाएगा तथा योगाभ्यास के माध्यम से नशा छोड़ने संबंधित प्रेरक व्याख्यान दिए जाएंगे। इसमें जन सामान्य, स्वैच्छिक संस्थाओं और भारत माता वाहिनी का भी सहयोग लिया जाएगा।