spot_img

छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश और अंधड़ चलने की संभावना, बिलासपुर में दर्ज 42 डिग्री तापमान

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ में हल्की बारिश और अंधड़ चलने की संभावना, बिलासपुर में दर्ज...

रायपुर। राजधानी समेत पूरे प्रदेश में अधिकतम तापमान (MAUSAM NEWS) में गिरावट देखी जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक परिस्थितियां अनुकूल रही तो 7 जून तक छत्तीसगढ़ में मानसून प्रवेश कर सकता है। वैसे तो हर साल छत्तीसगढ़ में मानसून प्रवेश करने की तिथि 10 जून है। इस बार केरल में मानसून के 27 मई तक प्रवेश करने की संभावना है। छत्तीसगढ़ में जल्दी मानसून प्रवेश करता है तो लोगों को गर्मी की तपिश और लू जैसे स्थिति से राहत मिल जाएगी।

भैयाजी यह भी देखे: नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने विभागों से मांगी रिपोर्ट, छत्तीसगढ़ की इस खदान में 2700 किलो सोने का भंडार

छत्तीसगढ़ मौसम पूर्वानुमान

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्र (MAUSAM NEWS)  ने बताया कि एक उत्तर दक्षिण द्रोणिका, उत्तर पूर्व मध्यप्रदेश से उत्तर अंदरूनी तमिलनाडु तक विदर्भ और अंदरूनी कर्नाटक होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश में उत्तर पश्चिम से आने वाली हवा की गति कम होने से दक्षिण से आने वाली नमी युक्त अपेक्षाकृत ठंडी हवा की गति बढ़ गई है। जिसके कारण अधिकतम तापमान में आवश्यक रूप से गिरावट होने की संभावना है। मंगलवार को प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर अंधड़ चलने की भी संभावना जताई गई है।

7 जून से होगी मानसून की शुरूआत

मौसम वैज्ञानिक(MAUSAM NEWS)  एचपी चंद्रा ने बताया, “परिस्थितियां सामान्य रही तो छत्तीसगढ़ में 7 जून तक मानसून प्रवेश कर सकता है। इस साल केरल में 27 मई तक मानसून के पहुंचने की संभावना है। हर साल छत्तीसगढ़ के बस्तर में मानसून के प्रवेश करने की तारीख 9 से 10 जून के मध्य होने के बाद 15 जून तक रायपुर पहुंचता है और 21 जून को अंबिकापुर तक मानसून प्रवेश करता है।

कई जिलों के तापमान

  • रायपुर में अधिकतम तापमान 39 डिग्री न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री
  • बिलासपुर में अधिकतम तापमान 42 डिग्री न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री
  • पेंड्रा रोड का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री
  • अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री
  • जगदलपुर का अधिकतम तापमान 37 डिग्री न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री
  • दुर्ग का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री
  • राजनादगांव का अधिकतम तापमान 40 डिग्री न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री दर्ज किया गया