spot_img

प्रसिद्ध अर्थशास्त्री सुमन बेरी बने नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष

HomeNATIONALप्रसिद्ध अर्थशास्त्री सुमन बेरी बने नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष

दिल्ली। अर्थशास्त्री सुमन बेरी (Suman Bery) ने रविवार को नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया। एक अनुभवी नीति अर्थशास्त्री और अनुसंधान प्रशासक बेरी ने थिंक टैंक के प्रमुख के रूप में डॉक्टर राजीव कुमार का स्थान लिया है।

भैयाजी यह भी देखे: सेटेलाइट इमेज से खुलासा, उत्तर भारत के कई हिस्सों में सतह का तापमान 60 डिग्री से अधिक

सुमन बेरी ने कहा, राजीव कुमार ने मुझे एक गतिशील संगठन छोड़ दिया है। जिसमें बहुत सारी नई युवा प्रतिभाएं, सरकार के अंदर और बाहर हितधारकों के साथ मजबूत संबंध हैं। बेरी (Suman Bery)  ने कहा कि मैं महान वैश्विक अनिश्चितता के समय में इसका प्रभाव सौंपे जाने के लिए बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। नीति की चुनौती गहन विश्लेषण और व्यापक बहस के आधार पर आगे की दृष्टि विकसित करना और राज्यों के साथ काम करना है। जहां आर्थिक विकास है। उन्होंने कहा कि भारत की आर्थिक और सामाजिक पसंद पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण हैं।

कौन हैं सुमन बेरी?

सुमन बेरी (Suman Bery) ने पहले नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च के महानिदेशक (मुख्य कार्यकारी) और रॉयल डच शेल के वैश्विक मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में कार्य किया है। वह प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद, सांख्यिकीय आयोग और मौद्रिक नीति पर भारतीय रिजर्व बैंक की तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्य भी थे।

एनसीएईआर से पहले, बेरी वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक के साथ थे। उनके क्षेत्रों में लैटिन अमेरिका पर ध्यान देने के साथ मैक्रोइकॉनॉमी, वित्तीय बाजार और सार्वजनिक ऋण प्रबंधन शामिल थे। उनकी हाल की संबद्धता में सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च, नई दिल्ली में सीनियर विजिटिंग फेलो; ब्रूगल, ब्रुसेल्स में अनिवासी साथी; और वुडरो विल्सन सेंटर, वाशिंगटन डीसी में ग्लोबल फेलो भी रह चुके हैं। उन्होंने शक्ति सस्टेनेबल एनर्जी फाउंडेशन, नई दिल्ली के बोर्ड में भी काम किया है।