spot_img

1 करोड़ में लगे 13 वाटर एटीएम से पानी की एक बूंद भी नहीं टपक रही,अब 10 नए और लगाने की तैयारी

HomeCHHATTISGARH1 करोड़ में लगे 13 वाटर एटीएम से पानी की एक बूंद...

भिलाई। छत्तीसगढ़ के भिलाई शहर के अलग-अलग 13 स्थानों पर निगम अधिकारियों ने पांच साल पहले 99.78 लाख रुपए खर्च करके वाटर एटीएम (WATER ATM) लगाए। लेकिन रखरखाव नहीं करने की वजह से 8 से 10 वाटर एटीएम में महीनों से पानी नहीं आ रहा है।

इस बीच निगम प्रशासन एक बार फिर 10 वाटर एटीएम (WATER ATM)  लगाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए बाकायदा बजट में अलग से प्रावधान किया है। निगम क्षेत्र में पेयजल की बेहतर सुविधा देने की योजना के तहत भिलाई निगम क्षेत्र में वाटर एटीएम लगाए गए थे। अधोसंरचना मद से 10 और तीन निगम मद से लगाए गए थे। लेकिन मेंटेनेंस के लिए जिम्मेदारी तय नहीं होने से ज्यादातर वाटर एटीएम बंद पड़े हैं। छावनी तिरंगा चौक पास लगी पानी देने वाली मशीन का प्यूरीफायर तक गायब हो गया है।

भैयाजी यह भी देखे: स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को बोर्ड पर लिखनी होगी सूचना, कहीं से भी यूनिफार्म खरीद सकते हैं स्टूडेंट्स

जब तक एजेंसी की वारंटी तब तक चलता रहा

निगम की ओर से एक वाटर एटीएम वैशाली नगर कॉलेज के पास चार साल पहले (WATER ATM)   तैयार किया। इसका फायदा आसपास रहने वाले बस्ती के लोग और कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं को होता। मशीन के इंस्टॉलेशन के बाद करीब 5 से 6 महीने तक लोगों को शुद्ध पेयजल की सुविधा मिलती रही। इस बीच एजेंसी ने वारंटी तक व्यवस्था संभाली। बाद में वाटर एटीएम के कलपुर्जे ही खराब हो गए।

निगम के जोन और मुख्य कार्यालय में कई दफा शिकायत की

घासीदास नगर वार्ड क्षेत्र में अधोसंरचना मद (WATER ATM) से एक मशीन लगाई गई। वार्ड के ज्यादातर हिस्से में श्रमिक रहते हैं। ऐसे में मशीन से पानी लेने वालों की यहां भारी संख्या रही थी। यहां भी निगम अधिकारियों ने वारंटी पीरियड के बाद मेंटेनेंस के लिए कोई एजेंसी नहीं चुनी। इसके अलावा मशीन की रिपेयरिंग पर भी ध्यान नहीं दिया। धीरे-धीरे पुर्जे खराब हो गए। लोगों ने बताया कि मेंटेनेंस की गुहार लगाई जा रही है।