spot_img

रेत घाट होंगे ठेका मुक्त, गांव में चलाएंगे पंचायत व शहर में निकाय

HomeCHHATTISGARHरेत घाट होंगे ठेका मुक्त, गांव में चलाएंगे पंचायत व शहर में...

कोरबा। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले (KORBA NEWS) में चल रहे रेतघाटों को अब नए वित्तीय वर्ष से ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत और शहर में स्थानीय निकाय संचालित करेंगे। राज्य शासन की ओर से लिए गए इस निर्णय के बाद जिला खनिज विभाग को लिखित अनुमति का इंतजार है। वर्तमान में चल रहे 14 रेत घाटों को बढ़ाकर 18 करने की तैयारी है।

भैयाजी यह भी देखे: रिसाली नगर निगम 29, भिलाई निगम 30 और जामुल नगरपालिका का 31 मार्च को बजट

रेत घाटों को ठेकेदारों से मुक्त करने की तैयारी राज्य शासन ने कर ली है। बीते दो सालों में रेतघाटों को ठेकेदारों के हवाले किए जाने से अवैध उत्खनन में बेतहाशा वृद्धि हुई। मामले को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को निर्णय लेना पड़ा था कि अवैध खुदाई के लिए कलेक्टर व एसपी जिम्मेदार होंगे। निर्णय के बाद जमकर कार्रवाई हुई। जिले में संचालित हो रहे 14 घाट रेत आपूर्ति के लिए पर्याप्त नहीं है। निजी निकायों को घाट चलाने की अनुमति मिलने से खनिज विभाग को सहूलियत होगी। शहर में वर्तमान में एकमात्र सीतामढ़ी घाट का संचालन हो रहा है। गेरवाघाट में सर्वेश्वर एनीकट बनने के कारण घाट बंद हो गया है। वैकल्पिक तौर नवीन घाट चलाने की राह अब तक तय नहीं हुई है। जिन चार अतिरिक्त घाटों की शुरूआत होनी है, उनमें गेवरा घाट क्रमांक दो, पसान, एतमान व तरदाघाट शामिल है। 412 ग्राम पंचायातों के लिए पर्याप्त नहीं है।

मानसून बीतने के चार माह बाद शुरू हुआ घाट

मानसून बीतने के चार माह तक शहर घाटों (KORBA NEWS) को स्वीकृति नहीं मिली। जिसका रेत तस्करों ने जमकर लाभ उठाया। ठेकेदारों को नवीनीकरण पत्र जारी करने के लिए खनिज विभाग की ओर से नोटिस जारी भी की गई, लेकिन बारिश के दौरान संग्रहित रेत को खपाने के लिए नवीनीकरण नहीं कराया गया। तस्करों के साथ सांठ – गांठ होने के कारण समय पर घाट नहीं खुली। राजनैतिक दलों ने विरोध किया पर इसका कोई असर नहीं हुआ। चार माह बाद एक मात्र घाट खुली। अभी भी लोगों को अधिक कीमत में रेत की खरीदी करनी पड़ रही है।

नदी के साथ नालों से हो रहा उत्खनन

रेत तस्करों (KORBA NEWS) ने नदी के साथ अब नालों से अवैध उत्खनन शुरू कर दिया हैं। शहरी क्षेत्र के दो छोर सीतामढ़ी और गेरवाघाट में रेत मिलने लोगों को आसानी से रेत उपलब्ध हो रहा था। गेरवाघाट बंद होने का सीधा असर ढेंगुरनाला पर पड़ा है। शहर की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में हरदीबाजार, चाकाबुड़ा में छिंदई नाला से भी रेत निकाला जा रहा हैं। बड़े पैमाने पर रेत निकालने के लिए अब धनगांव पर भी तस्करों की नजर है। रेत के अवैध उत्खनन के मामले में विभाग की ओर से केवल छोट वाहन चालकों पर कार्रवाई की जाती है। बड़े तस्करों अब भी अपनी मनमानी में सक्रिय हैं।