spot_img

Cyclone Asani: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी वर्षा की जताई संभावना

HomeNATIONALCyclone Asani: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी वर्षा की जताई...

दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (Cyclone Asani) ने 21 मार्च को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर भारी बारिश और तेज हवाओं की भविष्यवाणी की है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर दबाव उत्तर की ओर बढ़ रहा है। तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

भैयाजी यह भी देखे: यूक्रेन में मारे गए भारतीय छात्र का शव पहुंचा बेंगलुरु, कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक आरके जनमनी ने कहा, “अभी तक यह एक अवसाद है जो सोमवार सुबह तक एक गहरे अवसाद में बदल जाएगा और सोमवार शाम तक यह एक चक्रवाती तूफान में और तेज हो जाएगा। अगर यह चक्रवाती तूफान में उभरा तो इसे चक्रवात आसनी के रूप में जाना जाएगा।”

डिप्रेशन एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा

मीडिया से बात करते हुए, आईएमडी के वैज्ञानिकों ने कहा कि शनिवार शाम तक, दक्षिणपूर्व और दक्षिण अंडमान समुद्र के ऊपर डिप्रेशन 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि अगले 12 घंटों में बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र (Cyclone Asani) में दबाव गहरा जाएगा, क्योंकि यह कार निकोबार (निकोबार द्वीप समूह के उत्तरी भाग) के उत्तर-उत्तर-पूर्व में लगभग 200 किमी और और पोर्ट ब्लेयर (अंडमान द्वीप समूह) के दक्षिण-दक्षिण पूर्व में 100 किमी है। इसके अलावा, डिप्रेशन एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।” इस बीच, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के जवानों को खोज और बचाव अभियान चलाने के लिए तैनात किया गया है। वे मौसम के पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुसज्जित विभिन्न स्थानों पर तैयार हैं।

चेतावनी जारी की है

चक्रवात आसनी (Cyclone Asani) से पहले, भारतीय तटरक्षक बल के जहाजों ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है और रविवार दोपहर को मौसम की चेतावनी जारी की है। पता चला है कि भारतीय वायुसेना, थल सेना, नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल स्टैंड बाई हैं। गृह मंत्रालय ने जानकारी दी है कि जरूरत पड़ने पर केंद्रीय मंत्रालय मदद के लिए तैयार हैं।