spot_img

विधानसभा : कॉलेज की परीक्षा का मामला, उमेश बोले-ऑफ़लाइन ही होंगे एग्जाम

HomeCHHATTISGARHविधानसभा : कॉलेज की परीक्षा का मामला, उमेश बोले-ऑफ़लाइन ही होंगे एग्जाम

रायपुर। कॉलेज के ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा का मामला विधानसभा तक पहुंच गया है। सदन के अंदर भी इस मामलें में शिक्षा मंत्री को विपक्ष ने जवाब तलब कर लिया। विपक्ष के सदस्य अजय चंद्राकर ने आज प्रश्नकाल में विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित होने वाली वार्षिक / सेमेस्टर परीक्षाओं को लेकर सवाल किया था।

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी ख़बर : बारनवापारा अभ्यारण में दो काले हिरणों की मौत,…

विधायक अजय चंद्राकर ने शिक्षा मंत्री उमेश पटेल से पूछा कि प्रदेश के सभी राजकीय विद्यालयों में कक्षा प्रारंभ करने तथा परीक्षा आयोजित करने के संबंध में क्या निर्देश दिए गए हैं ? वही उन्होंने वर्तमान पाठ्यक्रम में किसी प्रकार की कटौती को लेकर भी सवाल किए। इसके साथ ही चंद्राकर ने विद्यार्थियों की संख्या, ऑनलाइन परीक्षा और मॉनिटरिंग के परिणाम तथा उसके आधार से लेकर जुड़े सवाल दागे।

जिसके जवाब में उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि पाठ्यक्रम में किसी भी प्रकार की कोई कटौती नहीं की गई है। प्रदेश के राजकीय विश्वविद्यालयों के अंतर्गत 3 लाख 67 हज़ार 099 छात्र अध्ययनरत हैं। मंत्री उमेश ने आगे कहा कि ऑनलाइन शिक्षा में शामिल विद्यार्थियों की संख्या दिया जाना किसी भी प्रकार से संभव नहीं। मॉनिटरिंग के परिणाम ऑनलाइन कक्षाओं का आयोजन सुनिश्चित किया गया है परिणाम संस्था स्तर की संकलित जानकारी के आधार पर तय किया गया है।

भैयाजी ये भी देखे : महिला स्व सहायता समूह का कमाल, बनाया गोबर से हर्बल गुलाल…

वही अजय चंद्राकर ने इस बार होने वाली परीक्षाओं के लिए भी मोड़ का सवाल उठाया। चंद्राकर ने कहा कि इस बार परीक्षा ऑनलाइन हो गया ऑफलाइन जिसमें उमेश पटेल ने स्पष्ट किया कि परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही होंगी। उच्च शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को देखते विभाग ने विश्वविद्यालयों को आनलाईन शिक्षा के संबंध में निर्देश जारी किया था, लेकिन तीसरी लहर का प्रभाव कम होने के कारण विभाग ने अलग से आदेश जारी कर पुराना निर्देश वापिस ले लिया। इसमें कहीं कोई शंका नहीं है।