spot_img

सदन में AAP सांसदों की संख्या होगी 3 गुना

HomeNATIONALसदन में AAP सांसदों की संख्या होगी 3 गुना

दिल्ली। पंजाब चुनाव में मिली बंपर जीत के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) का दबदबा राज्यसभा में भी बढ़ जाएगा। उच्च सदन में YSR (6), समाजवादी पार्टी (5) और RJD (5) के बाद AAP पांचवें नंबर की पार्टी बन जाएगी। वहीं नए बने समीकरणों के चलते अकाली दल का राज्यसभा से पूरी तरह सफाया हो जाएगा। BSP भी केवल एक सीट तक सिमट कर रह जाएगी।

भैयाजी यह भी देखे: कोरोना विस्फोट: दो दिन के अंदर ही घरों में कैद कर दिए गए करीब तीन करोड़ लोग

पंजाब से आने वाले राज्यसभा के पांच सांसदों का कार्यकाल नौ अप्रैल और दो सांसदों का कार्यकाल चार जुलाई को खत्म हो रहा है। इनमें तीन सांसद अकाली दल, तीन कांग्रेस और एक BJP के हैं। विधानसभा के बाद राज्यसभा की पांच सीटों के लिए चुनाव 31 मार्च को होने हैं। पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने कुल 117 में से 92 सीटें जीतीं।

ऐसे 9 हो जाएगी राज्यसभा में AAP की संख्या

राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के सांसदों की संख्या फिलहाल तीन है। यह संख्या दिल्ली में AAP की सरकार होने की वजह से है। पंजाब में सरकार बनने की स्थिति में 6 और सीटें बढ़ने जा रही हैं। ऐसे में राज्यसभा में पंजाब और दिल्ली को जोड़कर आप के सांसदों की संख्या 9 पहुंचेगी। यूं कहे कि राज्यसभा में आप सांसदों की संख्या में तीन गुना का इजाफा होगा।

राज्यसभा में टॉप 5 में आएगी AAP

राज्यसभा में 97 सीटों के साथ ‌BJP अभी सबसे बड़ी पार्टी है। 34 सदस्यों के साथ कांग्रेस दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है। तीसरे नंबर पर TMC, चौथे पर DMK और पांचवें नंबर पर BJD है। BJD सांसदों की संख्या 9 है, जो अब AAP की भी हो जाएगी। राज्यसभा में सपा के 5 सदस्य हैं। संख्या के हिसाब से अब ये 5 ही रहेंगे।

कांग्रेस को राजस्थान, छत्तीसगढ़ से होगी भरपाई

पंजाब, उत्तराखंड चुनाव में हार से राज्यसभा में कांग्रेस को जो नुकसान हो रहा था, उसकी भरपाई पार्टी को राजस्थान और छत्तीसगढ़ से होगी। राजस्थान से तीन और छत्तीसगढ़ से दो सीटें मिलेंगी।