spot_img

गुपकार घोषणा का खाका खीचने अब्दुल्ला ने बुलाई घर में बैठक, महबूबा भी होंगी शामिल

HomeNATIONALगुपकार घोषणा का खाका खीचने अब्दुल्ला ने बुलाई घर में बैठक, महबूबा...

श्रीनगर. जम्मू कश्मीर को देश में विशेष दर्जा मिले, इस संबंध में नैशनल कांग्रेस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने अपने निवासी में गुपकार घोषणा (Gupkaar Ghosna) की बैठक बुलाई है। बैठक में गुपकार घोषणा पर भविष्य की कार्रवाई का खाका तैयार किया जाएगा। जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती भी बैठक में हिस्सा लेंगी। गुपकार घोषणा नैशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष अब्दुल्ला के गुपकार स्थित आवास पर एक सर्वदलीय मीटिंग के दौरान जारी किया गया प्रस्ताव है। इसे जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य के दर्जे को वापस लिए जाने से ठीक एक दिन पहले यानी कि 4 अगस्त, 2019 को जारी किया गया था।

क्या है गुपकार घोषणा?

प्रस्ताव में में कहा गया था कि पार्टियों ने सर्वसम्मति से फैसला किया है कि जम्मू-कश्मीर की पहचान, स्वायत्तता और उसके विशेष दर्जे को संरक्षित करने के लिए वे मिलकर प्रयास करेंगी। इस प्रस्ताव पर नैशनल कॉन्फ्रेंस के अलावा पीडीपी, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस और कुछ छोटे दल शामिल (Gupkaar Ghosna) हैं। इससे पहले सभी हस्ताक्षरकर्ता दल 22 अगस्त को आपस में मिले थे और जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे की बहाली को लेकर संकल्प लिया था।

मंगलवार को महबूबा हुई है रिहा

14 महीने तक निगरानी में रहने के बाद कोर्ट के निर्देश पर मंगलवार को महबूबा मुफ्ती को रिहा किया गया है। बुधवार को फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला ने महबूबा मुफ्ती से मुलाकात की और उनका हाल चाल जाना। उन्होंने कहा कि पीडीपी नेता ने गुपकार घोषणा पर हस्ताक्षर करने वालों की गुरुवार को होने वाली बैठक में शामिल होने का न्योता स्वीकार कर लिया है। उन्होंने बैठक में शामिल होने के फारुक साहब के निमंत्रण को विनम्रता से मंजूर किया है।

बीजेपी की तीखी प्रतिक्रिया

वहीं, गुपकार घोषणा (Gupkaar Ghosna) के लिए मीटिंग को लेकर बीजेपी ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। पार्टी ने कहा कि तीन पूर्व मुख्यमंत्री घाटी में परेशानी खड़ी करने के लिए साथ आए हैं। बीजेपी चीफ रविंदर रैना ने गुपकार घोषणा को ‘ऐंटी-नैशनल’ और ‘पाकिस्तान प्रायोजित’ बताया है। उन्होंने कहा कि अब्दुल्ला और मुफ्ती ने अपनी ताजा बैठक में गुपकार घोषणा के लक्ष्यों को आगे बढ़ाने का फैसला किया है, जिसकी बीजेपी कभी अनुमति नहीं देगी।