spot_img

CAPF के आधुनिकीकरण के लिए 15 सौ करोड़ मंज़ूर, अत्याधुनिक हथियार से होंगे लैस

HomeNATIONALCAPF के आधुनिकीकरण के लिए 15 सौ करोड़ मंज़ूर, अत्याधुनिक हथियार से...

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के लिए आधुनिकीकरण योजना- 3 के बाद “CAPF के लिए आधुनिकीकरण योजना- 4” को मंजूरी दे दी है।

भैयाजी ये भी देखे : चित्रकोट महोत्सव का समापन, सांसद बैज बोले-संस्कृति और पर्यटन को मिलेगा…

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 1.02.2022 से 31.03.2026 तक कुल 1,523 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय के साथ सीएपीएफ के लिए आधुनिकीकरण योजना-4 लागू की जानी है।

इस योजना के तहत CAPF को विभिन्न थिएटरों में उनकी तैनाती की विभिन्न प्रणालियों को ध्यान में रखते हुए, उनकी परिचालन आवश्यकता के अनुसार अत्याधुनिक हथियार और उपकरण से लैस किया जाएगा। इसके अलावा, सीएपीएफ को उन्नत आईटी समाधान भी प्रदान किए जाएंगे।

CAPF आधुनिकीकरण योजना- 4

योजना के कार्यान्वयन से सीएपीएफ को समग्र परिचालन दक्षता/तैयारी में सुधार लाने में मदद मिलेगी, जिससे देश में आंतरिक सुरक्षा परिदृश्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

भैयाजी ये भी देखे : ओवर ब्रिज की दीवार तोड़ नीचे जा गिरा ट्रक, चार की…

यह अंतरराष्ट्रीय सीमा/एलओसी/एलएसी के साथ-साथ विभिन्न थिएटरों, जैसे वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्रों, जम्मू और कश्मीर के केंद्रशासित प्रदेशों, लद्दाख और उग्रवाद से प्रभावित पूर्वोत्तर राज्यों की चुनौतियों से निपटने के लिए सरकार की क्षमता को मजबूत करेगा।