spot_img

यूक्रेन में फंसे पड़ोसी देशों के नागरिकों की मदद करेगा भारत, पीएम मोदी ने बैठक में लिया फैसला

HomeNATIONALयूक्रेन में फंसे पड़ोसी देशों के नागरिकों की मदद करेगा भारत, पीएम...

दिल्ली। रूस द्वारा हर गुजरते दिन हमले के साथ यूक्रेन में बड़े पैमाने पर युद्ध जारी है। इस बीच पीएम मोदी (PM NARENDRA MODI) के नेतृत्व वाली भारत सरकार ने सोमवार को युद्ध में बर्बाद यूक्रेन को समर्थन दिया। केंद्र सरकार ने घोषणा करते हुए कहा कि नई दिल्ली दवाओं सहित मानवीय सहायता के साथ कीव की मदद करेगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत के आदर्श वाक्य- वसुधैव कुटुम्बकम (विश्व एक परिवार है) द्वारा निर्देशित भारत की मदद की पेशकश की थी।

भैयाजी ये भी देखे : श्री श्री रविशंकर यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की मदद के लिए बढ़ाए हाथ

उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM NARENDRA MODI)  ने सोमवार की उच्च स्तरीय बैठक के दौरान विदेश मंत्रालय को मानवीय सहायता राहत आपूर्ति की पहली खेप यूक्रेन को मंगलवार को भेजने का निर्देश दिया। बागची ने बताया कि केंद्र पड़ोसी देशों और विकासशील देशों के लोगों को निकालने के प्रयासों में भी मदद करेगा जो युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे हुए हैं।

भारत कीव को मानवीय सहायता की पेशकश करेगा

भारत कीव को मानवीय सहायता की पेशकश करेगा, जो पिछले पांच दिनों से भीषण लड़ाई का सामना कर रहा है। इसे लेकर अधिक जानकारी जल्द ही घोषित की जाएगी। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत ने आज तक इस मुद्दे पर एक तटस्थ राजनयिक रुख बनाए रखा है और संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान का मुखर रूप से आग्रह किया है।

युद्धग्रस्त यूक्रेन से फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए केंद्र सरकार के विस्तारित प्रयासों पर आगे विचार करते हुए, अरिंदम बागची ने बताया कि विदेश मंत्रालय द्वारा एक एडवाइजरी जारी किए जाने के बाद से 8,000 भारतीय नागरिक देश छोड़कर निकल गए हैं। उन्होंने आगे स्पष्ट किया कि ये व्यक्ति युद्ध शुरू होने से पहले यूक्रेन छोड़ चुके हैं। इसके अलावा, पिछले पांच दिनों में, MEA ने अब तक 6 उड़ानों में लगभग 1400 भारतीय नागरिकों को स्वदेश भेजा है।

4 देशों में विशेष दूत होंगे तैनात

6 उड़ानों में से चार उड़ानें बुखारेस्ट (रोमानिया) से और दो उड़ानें बुडापेस्ट (हंगरी) से आई हैं। उन्होंने यूक्रेन की सीमा से लगे 4 देशों में विशेष दूत तैनात करने के निर्णय के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने यह भी बताया कि (PM NARENDRA MODI) केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया रोमानिया, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू स्लोवाक गणराज्य, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी हंगरी और एमओएस वीके सिंह पोलैंड जाएंगे और निकासी प्रक्रिया का समन्वय और निरीक्षण करेंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में और उड़ानें भारतीय नागरिकों को वापस लाएंगी।