spot_img

वर्ल्ड बैंक ने जरूरतमंद देशों के लिए दिया 88 हजार करोड़ रुपये का फंड

HomeINTERNATIONALवर्ल्ड बैंक ने जरूरतमंद देशों के लिए दिया 88 हजार करोड़ रुपये...

वाशिंगटन। कोरोना संक्रमण को कम करने दुनिया भर के वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने में जुटे हुए है। अब इस वैक्सीन को बनाने के लिए विश्व बैंक (World Bank) ने आर्थिक मदद विकासशी देशों को दी है। बैंक ने विकासशील देशों को आर्थिक सहायता प्रदान की है, ताकि वह वैक्सीन पा सके और इस भयानक वायरस का उपचार करने में सक्षम हो सके। संगठन की तरफ से जारी हुए बयान के मुताबिक, विश्व बैंक ने 12 बिलियन डॉलर लगभग 88 हजार करोड़ रुपए की मंजूरी दी है।

100 करोड़ लोगों को टीका लगाने का एलान

वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने 100 करोड़ लोगों को टीका लगाने के अभियान को सहायता प्रदान करने की घोषणा की है। वर्ल्ड बैंक के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर्स की बोर्ड मीटिंग में मंगलवार को इस बारे में निर्णय लिया है। वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास ने बताया कि यह फाइनेंशियल कार्यक्रम दुनिया के जरूरतमंद देशों की मदद करने लिए शुरू किया गया है। यह रकम उन देशों के लिए होगी, जिनके पास कोरोना से बचाव के लिए कम सुविधाएं हैं। यह कदम वायरस को फैलने से रोकने में यह मददगार होगा।

वैक्सीन पहुंचाना महत्तवपूर्ण

वर्ल्ड बैंक (World Bank) के अध्यक्ष डेविड मलपास ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए सभी देशों तक किफायती और असरकारी वैक्सीन पहुंचाना महत्वपूर्ण है। इस महामारी से दुनिया के कई देशों की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है। मलपास ने कहा कि कोरोना के खिलाफ अभी तक वैक्सीन तैयार नहीं हुआ है। आर्थिक मदद मिलने से वैक्सीन के निर्माण में दुनिया भर में तेजी आएगी।