spot_img

Stock Exchange : हफ्ते के पहले दिन ही गिरा बाजार, रूस-यूक्रेन की लड़ाई है वज़ह

HomeINTERNATIONALBUSINESSStock Exchange : हफ्ते के पहले दिन ही गिरा बाजार, रूस-यूक्रेन की...

मुंबई। भारत के शेयर बाजार (Stock Exchange) में सेंसेक्स और निफ्टी इस हफ्ते के पहले दिन ही तेजी से नीचे गिरे। इसके पीछे की वज़ह रूस-यूक्रेन युद्ध को बताई जा रही है।

भैयाजी ये भी देखे : रुद्र- द एज ऑफ डार्कनेस से डेब्यू कर रही राशि, कहा अजय देवगन से घबरा गई थी…

कारोबार के शुरूआती दौर में ही सेंसेक्स अपने पिछले बंद से 817 अंक नीचे आकर 55,041 अंक पर कारोबार कर रहा था। इधर निफ्टी में भी 233 अंकों की गिरावट के बाद 16,425 अंक पर आज करोबार का शुरूआती दौर चला।

शेयर बाजार (Stock Exchange) के जानकारों का कहना है कि “सोमवार के शुरूआती कारोबार में एशियाई बाजार मिले-जुले कारोबार के साथ निक्केई और हैंगसेंग के कारोबार में मिला-जुला कारोबार कर रहे हैं, जबकि ताइवान और कोरियाई बाजार पॉजिटिव दायरे में कारोबार कर रहे हैं। रूस-यूक्रेन संकट पर डब्ल्यूटीआई क्रूड 5 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया क्योंकि पश्चिमी देशों ने मास्को पर नए प्रतिबंध लगाए है।

Stock Exchange में इन्हे हुआ नुक़सान

आंकड़ों के अनुसार शेयरों में एचडीएफसी लाइफ, एसबीआई लाइफ, आयशर मोटर्स, मारुति सुजुकी और एशियन पेंट्स निफ्टी 50 कंपनियों में 3.1 फीसदी, 3.1 फीसदी, 2.7 फीसदी, 2.6 फीसदी और 2.6 फीसदी की गिरावट के साथ शीर्ष पांच नुकसान उठाने वाले शेयर हैं।

भैयाजी ये भी देखे : Bitcoin पर केंद्र सरकार से सुप्रीम कोर्ट का सवाल, वैध या अवैध…स्पष्ट करें…

दूसरी ओर, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, बीपीसीएल, कोल इंडिया, हिंडाल्को और टाटा स्टील जैसे शेयर शुरूआती सत्र में फायदे में रहे हैं।