spot_img

EXCLUSIVE: सवा सात लाख बिजली बिल हॉफ योजना से आउट, कारण है यह…..

HomeCHHATTISGARHEXCLUSIVE: सवा सात लाख बिजली बिल हॉफ योजना से आउट, कारण है...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में वर्षों से जो उपभोक्ता अपना बिजली बिल (RAIPUR NEWS) का बकाया जमा नहीं कर रहे हैं, उनकाे बिजली बिल हॉफ याेजना से आउट कर दिया गया है।

वैसे योजना के प्रारंभ में तीन साल पहले 20 लाख से ज्यादा उपभाेक्ता इस याेजना से वंचित थे, लेकिन 14 लाख उपभोक्ताओंं ने अपना बकाया जामा किया ताे अब ये बकायादारों की सूची से हट गए हैं। इस समय 41 लाख उपभोक्ताओं को योजना का लाभ मिल रहा है। लेकिन अब भी सवा सात लाख उपभोक्ता बकाया जमा न करने के कारण इसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं। प्रदेश में 48 लाख से ज्यादा घरेलू उपभोक्ता हैं।

भैयाजी ये भी देखे : BREAKING: प्रदेश कांग्रेस कमेटी का चुनाव हाेगा एक अप्रैल से

प्रदेश में कांग्रेस की सरकार ने अपने घोषणापत्र में किए गए वादे के मुताबिक बिजली (RAIPUR NEWS) उपभोक्ताओं को मार्च 2019 से ही बिजली बिल हॉफ योजना का लाभ देना प्रारंभ किया है। इस योजना में 400 यूनिट तक हर वर्ग के उपभोक्ताओं का बिजली बिल हॉफ किया जा रहा है। इस योजना को लागू करते समय ही प्रदेश सरकार ने इस बात का उल्लेख कर दिया था कि जिनका किसी भी तरह का बिजली बिल बकाया होगा, उनको योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

पहले माह हुए थे 20 लाख वंचित

तीन साल पहले जब योजना का आगाज किया गया तो पहले माह इसमें करीब 27 लाख उपभोक्ताओं (RAIPUR NEWS) को योजना का लाभ मिला और 20 लाख वंचित हुए थे। इसके बाद जैसे ही योजना के बारे में उपभोक्ताओं को मालूम हुआ तो वे अपना बकाया जमा करके योजना का लाभ लेने लगे। योजना लागू होने के बाद से अब तक 14 लाख बकायादारों से अपना बकाया जमा कर इसका लाभ लेना प्रारंभ किया है। सरकार पर इस योजना में अब तक तीन साल में 2145 करोड़ का भार आया है। पहले माह जहां 45 करोड़ का भार पड़ा था, वहीं इसके बाद उपभोक्ता बढ़ने के कारण यह भार हर माह बढ़ते चला गया। प्रदेश सरकार हर साल करीब सात सौ करोड़ रुपए की सब्सिडी पॉवर कंपनी को दे रही है।