spot_img

नक्सल पीड़ित पुर्नवास समिति की बैठक, कलेक्टर बोले-मिले सभी योजनाओं का लाभ

HomeCHHATTISGARHBASTARनक्सल पीड़ित पुर्नवास समिति की बैठक, कलेक्टर बोले-मिले सभी योजनाओं का लाभ

नारायणपुर। कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी की अध्यक्षता में आज नक्सली पीड़ित जिला स्तरीय पुर्नवास समिति की बैठक संपन्न हुई। कलेक्टर रघुवंशी ने कहा कि सभी नक्सल पीड़ित परिवारों को शासन की उन सभी योजनाओं का लाभ दिया जाये, जिनके ये हकदार है।

भैयाजी ये भी देखे : टेबलेट से पहले टॉयलेट अभियान, स्कूलों में होगा “आदर्श शौचालय” का…

समिति द्वारा नक्सल पीड़ित व्यक्तियों/परिवारों को मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से पर्याप्त सुरक्षा एवं पुनर्वास संबंधी कार्ययोजना तथा नक्सली हिंसा में मृत व्यक्तियों के परिवार को नक्सली हमलों तथा पीड़ितों के परिवार को आर्थिक सहायता योजना के तहत मृत / घायल / चल-अचल संपत्ति नुकसान के संबंध में दर्ज प्रकरणों पर समीक्षा कर आर्थिक सहायता हेतु राशि स्वीकृत की गई।

बैठक में आम नागरिक घायल, अचल संपत्ति एवं घरेलू सामान के नुकसान तथा क्षतिग्रस्त वाहन पर चर्चा की गयी एवं इन प्रकरणों का अनुमोदन किया गया। बैठक में नक्सलियों द्वारा हत्या के प्रकरणों पर विचार कर अनुमोदन किया गया। इसके साथ ही नक्सलियों द्वारा वाहनों को आगजनी एवं नुकसान पहुंचाये जाने के फलस्वरूप 4 पीड़ित वाहन स्वामी को 3-3 लाख रूपये को अनुमोदन किया गया।

भैयाजी ये भी देखे : विधानसभा बजट सत्र : अधिकारी-कर्मचारियों के अवकाश पर कलेक्टर ने लगाया…

इसी प्रकार स्थायी संपत्ति के प्रकरणों पर विचार कर संबंधित पीड़ित हितग्राहियों को 30-30 हजार रूपये का मुआवजे पर अनुमोदन किया गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक गिरिजाशंकर जायसवाल, एसडीएम जितेन्द्र कुर्रे, संयुक्त कलेक्टर अभिषेक गुप्ता, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास संजय चंदेल, के अलावा पुलिस एवं जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।