spot_img

Share Market : अमेरिका की महंगाई का भारत में असर, सेंसक्स निफ्टी में गिरावट

HomeINTERNATIONALBUSINESSShare Market : अमेरिका की महंगाई का भारत में असर, सेंसक्स निफ्टी...

मुंबई। भारतीय शेयर बाज़ार (Share Market) में शुक्रवार को बड़ी गिरावट दर्ज़ की गई है। बाज़ार से जुड़े कारोबारियों का मानना है कि शुक्रवार की गिरावट प्रॉफिट बुकिंग की वजह से आई है।

भैयाजी ये भी देखे : शार्ट फिल्म “उल्झे हुए” में नज़र आएंगी एक्ट्रेस संजना सांघी, इस दिन होगी रिलीज़…

शेयर बाज़ार (Share Market) में शुरुआती दौर में सेंसेक्स पिछले बंद से 1.1 फीसदी या 657 अंक नीचे 58,269 अंक पर कारोबार कर रहा था, निफ्टी पिछले बंद से 1.2 फीसदी या 207 अंक नीचे 17,398 अंक पर कारोबार कर रहा था।

एनएसई के आंकड़ों के अनुसार, शुरूआती कारोबार में शेयरों में इंफोसिस, टेक महिंद्रा, विप्रो, टाइटन और बजाज फाइनेंस पांच घाटे में रहे। दूसरी ओर, बीपीसीएल, आईओसी, हिंडाल्को, महिंद्रा एंड महिंद्रा और कोल इंडिया फायदे में रहे।

Share Market में दिखा अमरीकी बाज़ार का असर

जानकारी की मानें तो भारतीय शेयर बाजार में शुक्रवार को आई गिरावट की अहम वज़ह अमेरिका में बढ़ी महंगाई दर है। अमेरिका में आज महंगाई दर पिछले 40 साल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। यहां महंगाई की दर 7.5% पर पहुंच गई है, फरवरी महीने के पहले दिन 1982 को यह 7.6% पर थी।

भैयाजी ये भी देखे : रूस में शूट कर रही ऐक्ट्रेस हिमांशी खुराना… कहा – उम्मीद है लोग पसंद करेंगे

साथ ही अमेरिकी सेंट्रल बैंक मार्च से ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी करेगा। तीसरी बात, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने नागरिकों से यूक्रेन को तुरंत छोड़ने को कहा है। इससे आशंका है कि रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई कभी भी हो सकती है।