spot_img

उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में शीत लहर स्थिति, यूपी और हरियाणा में हल्की बारिश की आशंका

HomeNATIONALउत्तर भारत के कुछ हिस्सों में शीत लहर स्थिति, यूपी और हरियाणा...

दिल्ली। सोमवार को अपने नवीनतम मौसम अपडेट में, भारत मौसम विज्ञान विभाग (MAUSAM) ने उत्तर प्रदेश में कई अलग-अलग स्थानों पर घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति की सूचना दी है, जिसमें बरेली और गोरखपुर में 25 मीटर और लखनऊ और बहराइच में 15 मीटर पर कोहरा छाया रह सकता है। इससे पहले मौसम विभाग ने 6 फरवरी को उत्तराखंड और हरियाणा के विभिन्न अलग-अलग इलाकों में ठंड से भीषण ठंड की स्थिति की भविष्यवाणी की थी।

भैयाजी यह भी देखे: पंजाब में पीएम मोदी की सुरक्षा में लापरवाही, समिति ने शुरू की जांच

इसके अलावा, एक चक्रवाती परिसंचरण के परिणामस्वरूप, जो उत्तर-पूर्व उत्तर प्रदेश और उसके पड़ोस में एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ (MAUSAM) के बाद होता है, मौसम एजेंसी ने हरियाणा और इसके आसपास के क्षेत्रों जैसे करनाल और पानीपत में हल्की से रुक-रुक कर बारिश या बूंदा बांदी की संभावना जताई है की है। अगले दो घंटों में उत्तर प्रदेश और उसके आसपास के क्षेत्रों जैसे गंगोह, देवबंद, नजीबाबाद, शामली, मुजफ्फरनगर और कांधला में बारिश की स्थिति बनी रह सकती है। इसी तरह, हरियाणा में कुरुक्षेत्र, कैथल, राजौंद और असंध और यूपी के किठौर, अमरोहा और मुरादाबाद में भी इसी तरह की स्थिति होने की संभावना है।

अगले 2 दिनों के लिए भविष्यवाणी

इससे पहले, आईएमडी ने पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत (MAUSAM) के आसपास के मैदानी इलाकों में 8 फरवरी की रात से 10 फरवरी की सुबह तक क्रमश: 9 और 10 फरवरी को पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में बारिश की भविष्यवाणी की थी।

आईएमडी के अनुसार, देश भर में घने कोहरे और साथ ही बारिश की गतिविधियों के बाद शीत लहर की स्थिति बने रहने की संभावना है। जहां उत्तर भारतीय राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है, वहीं उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में अगले दो दिनों में घने कोहरे की संभावना है। इसके अलावा, 8 फरवरी की रात से 10 फरवरी तक कई राज्यों में छिटपुट वर्षा होने की भी संभावना है।