spot_img

पीएम मोदी आज लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का देंगे जवाब

HomeNATIONALपीएम मोदी आज लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का देंगे जवाब

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (7 फरवरी) शाम को लोकसभा (LOKSABHA) में धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का जवाब देंगे। उनके मंगलवार को राज्यसभा में जवाब देने की संभावना है। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर करीब सात घंटे 41 मिनट तक चली बहस में अब तक 26 सांसद अपनी बात रख चुके हैं। सचिवालय के अनुसार, बहस के लिए कुल 12 घंटे आवंटित किए गए हैं।

भैयाजी यह भी देखे: यूपी में बीजेपी ने 45 सीटों के लिए की उम्मीदवारों की घोषणा, यहां देखें पूरी लिस्ट

पीएम मोदी के राहुल गांधी और अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों के आरोपों का जवाब देने की संभावना है। प्रधानमंत्री के जवाब के बाद केंद्रीय बजट 2022-23 पर 11 घंटे चर्चा होगी और शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस पर जवाब देंगी।

केंद्र पर लगाया संस्थानों को नष्ट करने का आरोप

बहस के दौरान, राहुल गांधी ने केंद्र पर ‘भारत के संस्थानों को नष्ट करने’ का आरोप लगाते हुए जमकर निशाना साधा था। उन्होंने पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर देश में रोजगार (LOKSABHA) के अवसरों को नष्ट करने, अमीर और गरीब के बीच की खाई को बढ़ाने, छोटे और मध्यम उद्योगों को खत्म करने और चीन और पाकिस्तान को एक साथ लाने का भी आरोप लगाया।

राहुल गांधी ने कहा था, “दो भारत हैं, एक भारत अत्यंत धनी लोगों के लिए है – उनके लिए जिनके पास अपार धन है, अपार शक्ति है। और फिर गरीबों के लिए एक और भारत। इन दोनों भारत के बीच की खाई चौड़ी हो रही है,” गांधी ने कहा था कि पिछले साल 3 करोड़ नौकरियां चली गईं और मोदी शासन के तहत 23 करोड़ लोगों को गरीबी में धकेल दिया गया।

भारतीय संस्थाओं पर भारत को बर्बाद करने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस नेता ने कहा था, “न्यायपालिका, चुनाव आयोग, पेगासस, ये सभी राज्यों के संघ की आवाज को नष्ट करने के उपकरण हैं। जब आप भारतीय राजनेताओं पर पेगासस लागू करते हैं। जब प्रधानमंत्री व्यक्तिगत रूप से इज़राइल जाते हैं और भारत में पेगासस के उपयोग को अधिकृत करते हैं। वह तमिलनाडु के लोगों, असम के लोगों, केरल और बंगाल के लोगों पर हमला कर रहे हैं।”

केंद्र की विदेश नीति पर निशाना साधा

साथ ही केंद्र की विदेश नीति पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि मोदी सरकार (LOKSABHA)ने चीन और पाकिस्तान को हाथ मिला लिया है। उन्होंने कहा, “आपने जो किया है, आप उन्हें एक साथ लाए हैं,” उन्होंने कहा, “वे जो हथियार खरीद रहे हैं, वे जिन देशों से बात कर रहे हैं, उन्हें देखें। देश जोखिम में है, यह अंदर से जोखिम में है। मैं मेरा देश अभी कहां खड़ा है, इसे लेकर मैं बहुत असहज हूं।”