spot_img

Sitharaman Live : बाजार की मांग को प्रोत्साहित करने सरकार ने लाए दो प्रस्ताव

HomeINTERNATIONALBUSINESSSitharaman Live : बाजार की मांग को प्रोत्साहित करने सरकार ने लाए...

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का सामना कर रहे आर्थिक मुद्दों पर मीडिया को संबोधित किया है। इस दौरान उन्होंने सरकार की तरफ से बाजार की मांग को प्रोत्साहित करने दो अलग अलग भागों में योजनाएं लाने की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि “महामारी ने अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव ​डाला। सरकार की कई घोषणाओं के जरिए गरीब और कमजोर तबकों की जरूरतों को पूरा किया गया। आपूर्ति की बाधा को कम किया गया लेकिन उपभोक्ता मांग को अभी भी प्रोत्साहित करने की जरूरत है।”

वित्तमंत्री ने कहा कि “मांग को प्रोत्साहित करने के प्रस्ताव के दो भाग हैं, जिसमें पहला ‘एलटीसी कैश वाउचर स्कीम’ और दूसरा ‘स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम’ है।”
वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि “महामारी का अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है, लेकिन उस समय सरकार और वित्त मंत्री ने गरीब और कमज़ोर वर्गों की मदद प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज और आत्मनिर्भर पैकेज की भी घोषणा की थी जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में मांग बढ़ी। अब भी आपूर्ति की बाधाओं को कम किया गया।”

क्या है LTC कैश
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि ” LTC कैश वाउचर स्कीम के तहत, सरकारी कर्मचारी 12% या अधिक के GST को आकर्षित करने वाली वस्तुओं को खरीदने के लिए नकदी राशि प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं। केवल डिजिटल लेनदेन की अनुमति है, जीएसटी चालान का उत्पादन किया जाना है।