spot_img

हाथियों के आतंक से निपटने तीन राज्यों के अफसर आये एक साथ

HomeCHHATTISGARHहाथियों के आतंक से निपटने तीन राज्यों के अफसर आये एक साथ

रायपुर। हाथी विचरण एवं मानव-हाथी द्वंद्व प्रबंधन पर अंतर्राज्यीय समन्वय बैठक (interstate coordination meeting) विगत दिवस ओडिसा राज्य के राउरकेला में आयोजित की गई। बैठक का आयोजन ओडिशा वन विभाग द्वारा किया गया और इसमें ओडिशा, छत्तीसगढ़ और झारखंड राज्य के वन विभाग के संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

भैयाजी ये भी देखें : छत्तीसगढ़ में एक हफ्ते में हुए 2 लाख 71 हजार 912 कोरोना टेस्ट

बैठक में मानव-हाथी द्वंद्व (interstate coordination meeting) मुद्दे और विभिन्न राज्यों में अपनाए जा रहे नियंत्रण उपायों के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया गया। वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री मोहम्मद अकबर के निर्देशानुसार प्रमुख सचिव वन मनोज पिंगुआ तथा प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख राकेश चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ के वन विभाग के प्रतिनिधि मंडल ने भी अंतर्राज्यीय समन्वय बैठक में सम्मलित हुए।

छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधिमंडल (interstate coordination meeting) में मुख्य वन संरक्षक सरगुजा अनुराग श्रीवास्तव, मुख्य संरक्षक (वन्यजीव) सरगुजा केनी माचियो, वनमंडलाधिकारी जशपुर कृष्ण जाधव और अन्य क्षेत्रीय अधिकारी शामिल थे। छत्तीसगढ़ से सीसीएफ सरगुजा श्रीवास्तव ने हाथी मानव द्वंद्व तथा नियंत्रण के मुद्दे पर एक प्रस्तुति दी और प्रतिभागियों को छत्तीसगढ़ में आजमाए जा रहे विभिन्न नवाचारों के बारे में भी जानकारी दी। यह बैठक मानव-हाथी द्वंद्व के मुद्दे से निपटने वाले तीन पड़ोसी राज्यों के बीच संचार और समन्वय बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगी।