spot_img

आसमान में फिर मंडराए बादल, कलेक्टर ने धान को ढककर सुरक्षित करने के निर्देश

HomeCHHATTISGARHआसमान में फिर मंडराए बादल, कलेक्टर ने धान को ढककर सुरक्षित करने...

रायपुर। कलेक्टर सौरभ कुमार ने असामयिक वर्षा होने की संभावना के चलते जिले के तमाम धान संग्रहण केंद्र में रखे गए धान को ढककर सुरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में आज यानी 6 जनवरी से बादल छाये रहने एवं 9 से 13 जनवरी तक की अवधि में बारिश होने की संभावना जताई गई है। जिसे देखते हुए जिले के सभी धान उपार्जन केन्द्रों एवं संग्रहण केन्द्रों में उपार्जित और संग्रहित धान को कैप कव्हर एवं तिरपाल से ढककर सुरक्षित रखने के लिए कलेक्टर सौरभ कुमार ने खरीदी केंद्र के अफसरों को निर्देश दिया है। वहीं उन्होंने केन्द्र में जमा पानी निकासी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए भी अधिकारीयों से कहा है।

गौरतलब है कि बुधवार को ही छत्तीसगढ़ में हाल में हुई बेमौसम बारिश के कारण धान खरीदी केन्द्रों में धान की फसल भीगने को मंत्री-मंडलीय उप समिति ने गंभीरता से लिया है। धान खरीदी केन्द्रों में धान को बारिश से बचाव के लिए कैप कव्हर, तालपत्री सहित विभिन्न इंतजाम के लिए पर्याप्त राशि सहकारी समितियों को उपलब्ध कराई गई थी,

इसके बाद भी बेमौसम बारिश से धान को भीगने से बचाने के लिए की गई लापरवाही को मद्देनजर समिति ने बेमेतरा, कवर्धा, राजनांदगांव, धमतरी, महासमुंद और रायपुर जिलों के कलेक्टरों, जिला विपणन अधिकारियों और उप पंजीयकों को नोटिस जारी करने की अनुशंसा मंत्री मंडलीय उपसमिति ने की है।

दरअसल बेमौसम हुई बरसात के बाद प्रदेश भर में लगभग 38 हज़ार टन धान भीगने की जानकारी सामने आई है। इसमें बेमेतरा, कवर्धा, राजनांदगांव, धमतरी, महासमुंद और रायपुर जिलों में धान बारिश से भीगा है।